किसानों के लिए बड़ी खबर / अगस्त से आएंगे PM-Kisan स्कीम के तहत 2000-2000 रुपये, चेक कर लें लिस्ट में अपना नाम

News18 : Jun 06, 2020, 09:16 AM
नई दिल्ली। किसानों को खेती-किसानी के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसे देने वाली योजना प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की अगली किश्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी। यानी 2 माह बाद मोदी सरकार (Modi Government) आपके खाते में 2000 रुपये और डालेगी। इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

पीएम-किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने न्यूज18हिंदी से बातचीत में बताया ‘अगस्त से जो पैसा भेजा जाएगा वो स्कीम की छठीं किश्त होगी। अब तक इस स्कीम के तहत 9।54 करोड़ का डाटा वेरीफाई हो चुका है।’ मतलब साफ है कि इस योजना में जो भी पैसा भेजा जाएगा उसका लाभ साढ़े नौ करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा।

इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें। ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के सूत्रों का कहना है कि 1।3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है।


कैसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक है या नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan।gov।in) है। बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिए गए ' Farmers Corner' वाले टैब में क्लिक करना होगा।

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी।

-फार्मर कॉर्नर में किसानों को खुद को ही पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड करने का भी विकल्प दिया गया है।

-इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। आपके आवेदन की स्थिति क्या है। इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए मालूम कर सकते हैं।

-जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।


सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की सुविधा

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं। इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर। जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER