इंडिया / ईयू के 23 सांसदों का कश्मीर दौरा; कांग्रेस के विरोध पर भाजपा ने कहा- आप भी जाइए, किसने रोका है

Dainik Bhaskar : Oct 30, 2019, 10:34 AM
नई दिल्ली | अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यूरोपीय यूनियन (ईयू) के 23 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर है। मंगलवार को 27 सांसदों को कश्मीर जाना था, लेकिन 4 दिल्ली से वापस लौट गए। बताया जाता है कि इन चारों ने बिना सुरक्षा स्थानीय लोगों से मुलाकात की मांग की थी, जिसे सरकार ने नहीं माना। कांग्रेस और पीडीपी नेताओं ने दौरे का विरोध जताते हुए इसे भारतीय संसद और सांसदों के विशेष अधिकारों का हनन बताया। इस पर भाजपा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होने के बाद हमने किसी को नहीं रोका। कांग्रेस और अन्य दल चाहें तो कश्मीर घूमकर आ सकते हैं।

ईयू सांसदों ने पहले दिन श्रीनगर में पंच-सरपंचों, छात्र-छात्राओं, महिलाओं, व्‍यापारियों और फल उत्‍पादकों से मुलाकात की। उन्होंने डल झील में शिकारे से सैर की। सेना के कमांडरों ने उन्हें कश्मीर की स्थिति की जानकारी दी। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम और डीजीपी ने भी सांसदों को राज्य के हालात का ब्यौरा दिया। बुधवार को वे मीडिया से बात करेंगे।

ईयू सांसदों ने सोमवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। वेल्स से ईयू के सांसद नाथन गिल ने कहा था कि यह विदेशी प्रतिनिधिमंडल के लिए कश्मीर जाकर मौजूदा स्थिति का जायजा लेने का बेहतर मौका है।

‘हमारे पास छिपाने को कुछ नहीं, सिर्फ दिखाने को है’

भाजपा प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा, ‘‘जब अनुच्छेद-370 हटा था, तब शांति-व्यवस्था के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए गए थे। हालात सामान्य होते ही सब रोक हटा ली गई। अब हमारे पास कुछ छिपाने को नहीं, सिर्फ दिखाने को है। कश्मीर जाना है तो कांग्रेस के नेता भी फ्लाइट पकड़कर जा सकते हैं। गुलमर्ग जाएं, अनंतनाग जाएं, सैर करें, घूमें-टहलें। उन्हें किसने रोका है? देशी-विदेशी सभी पर्यटकों के लिए कश्मीर को खोल दिया गया है। ऐसे में विदेशी सांसदों के दौरे को लेकर सवाल उठाने का कोई मतलब नहीं।’’

‘यूरोपीय सांसदों के लिए सरकार लाल कालीन बिछा रही’

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया था कि भारतीय सांसदों की कश्मीर यात्रा पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया और श्रीनगर से वापस भेज दिया गया। वहीं यूरोपीय सांसदों के लिए सरकार लाल कालीन बिछा रही है। इससे पहले कांग्रेस आनंद शर्मा ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय सांसद कश्मीर जा रहे हैं। उन्हें पूरी जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। ये भारतीय संसद की संप्रभुता के खिलाफ है और भारतीय सांसदों के विशेष अधिकारों का हनन है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER