भारतीय रेलवे / कल से पटरी पर तोड़ेगी 392 स्‍पेशल ट्रेनें, जाने किराया ओर टिकट बुकिग के बारे में, इस बार सख्त होगें नियम

Zoom News : Oct 19, 2020, 08:12 AM
नई दिल्‍ली. त्योहारी सीजन में बढ़ी मांग के मद्देनजर, भारतीय रेलवे कल यानी 20 अक्टूबर 2020 से 392 विशेष ट्रेनें शुरू कर रहा है। ये त्यौहार स्पेशल ट्रेनें दुर्गा पूजा पर यात्रियों की जबरदस्त मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ दिल्ली से चलेंगी। दशहरा, दिवाली, छठ पूजा। त्यौहार स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ लॉकडाउन के बाद अब तक शुरू की गई ट्रेनों के लिए आरपीएफ ने सख्त नियम जारी किए हैं। इन्हें तोड़ने पर दोषी को 5 साल तक की कैद की सजा हो सकती है। बता दें कि कोविद -19 के कारण रेलवे ने 22 मार्च से सभी यात्री ट्रेनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, मांग के अनुसार, 300 से अधिक विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें नियमित रूप से चलाई जा रही हैं।

रेलवे ने जारी कर दी है 196 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनों की सूची

रेलवे ने 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई हैं, जिन्हें क्लोन ट्रेनों का नाम दिया गया है। आईआरसीटीसी ने 17 अक्टूबर से निजी 'तेजस' ट्रेनों की सेवा बहाल कर दी है। इसके अलावा, हाल ही में रेलवे ने विभिन्न क्षेत्रों में 39 नई ट्रेनों को मंजूरी दी है। रेलवे ने त्योहारों के मद्देनजर 196 जोड़े यानी 392 विशेष ट्रेनों की सूची जारी की है। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। रेल मंत्रालय ने कहा है कि त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। ये ट्रेनें कम से कम 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध होगी।

सामान्‍य ट्रेनों से 30% ज्‍यादा होगा स्‍पेशल ट्रेनों का किराया

रेलवे इन फेस्टिवल शेशल ट्रेनों में सामान्‍य से जियालदा किराया (फेयर हाइक) वसूलेगा। रेलवे कल से देश के अलग-अलग अलग रूट रूट (व्यस्त राउट्स) पर फेस्टिवल शेशल ट्रेनों को शुरू करने की शुरुआत कर रहा है। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी जियांडा होगा यानी इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को अपनी जेब जियादा ढीली करनी होगी। बता दें कि रेलवे आम दिनों में हर दिन करीब 12 हजार गाड़ियों का परिचालन हो रहा है, लेकिन कोरोनाइस (कोरोनावायरस क्राइसिस) के बीच मांग के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू की जा रही हैं।साथ ही रेलवे ने सख्त यात्रा नियम भी जारी किए हैं। इसके साथ ही, हमें निर्देश दिया गया है कि अगर इन नियमों को तोड़ा गया तो किसी को जेल जाना पड़ सकता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER