Rajasthan News / सीएम भजनलाल शर्मा की 4 बड़ी घोषणाएं- पाक विस्थापितों को लेकर भी किया ऐलान

Zoom News : Jan 30, 2024, 08:25 PM
Rajasthan News: राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 4 बड़ी घोषणाएं की हैं। राज्य सरकार ने किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और गेहूं पर बोनस में बढ़ोतरी की है। किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि के तहत अब किसानों को हर साल 8 हजार रुपए मिलेंगे। पहले 6 हजार रुपए मिलते थे। इससे सरकार पर 1300 करोड़ रुपए का भार आएगा। वहीं गेहूं की फसल पर किसानों को 125 रुपए क्विटंल ज्यादा मिलेंगे। गेहूं की फसल पर बोनस सहित 2275 रुपए मिलते थे, अब 2400 रुपए प्रति क्विंटल मिलेंगे।

वहीं, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में भी सरकार ने 150 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। विधवा, बुजुर्गों और परित्यक्ताओं को अब हर महीने 1150 रुपए मिलेंगे। इससे सरकार पर 1800 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। वहीं पाक से विस्ताथपित परिवारों को आवास व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने अलग से योजना लाने का ऐलान किया है।

इससे पहले सीएम ने पिछली कांग्रेस सरकार पर हमला बोला। कहा- पिछली सरकार में आमजन का कोई भी काम बिना सेवा-पानी और खर्ची के नहीं होता था। खर्ची होती थी, इनके यहां प्रीपेड सेवा शुरू हो गई थी। मोबाइल में तो देखा था। इतना डला दो, इतना काम हो जाएगा। हमारी सरकार न पर्ची की है न ही खर्ची की। यह सरकार धरती की है। धरती पुत्रों की हैं। सीएम 2 घंटे 8 मिनट लगातार बोला। सीएम के जवाब के बाद विधानसभा की कार्यवाही 8 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

डोटासरा जी आपने गरीब का मजाक उड़ाया है

सीएम बोले- मेरे पास खेत है, आपके पास फार्म हाउस। आप बात ही कर सकते हो, काम वो कर सकता है, जिसकी पैर की बिवाई (एड़ी) फटी हो। मैंने हल भी चलाया है। इसलिए मैं समझौता कच्चा नहीं करता हूं। क्योंकि मैं किसान के दर्द को भी जानता हूं। आप को मजाक लग रहा होगा डोटासरा जी। आपके यहां तो नौकर लगे होंगे। हम तो खुद ही नौकर है। आपने इसी तरह से गरीब का मजाक उड़ाया है। इसलिए आपकी यह स्थिति है।

युवाओं को सूर्य मित्र और वायु मित्र अभियान चलाकर प्रशिक्षित किया जाएगा

राजस्थान के शिक्षित युवाओं को सूर्य मित्र और वायु मित्र अभियान चलाकर प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे उन्हें रोजगार भी मिलेगा और नवीन ऊर्जा का विकास भी हो सकेगा।

राजस्थान जैसा भ्रष्टाचार कहीं नहीं हुआ

सीएम ने कहा कि केंद्र से आया पैसा भी आपने विकास में काम में नहीं लिया। लिया तो कहां लिया, जिसकी जांचें चल रही है। ईडी घूम रही है। देख रहे हैं, किस तरह की भ्रष्टाचार की कहानी कहते हैं। राजस्थान जैसा भ्रष्टाचार किसी भी प्रदेश में नहीं हुआ।

4 भर्ती परीक्षाओं की जांच कर रही एसआईटी

सीएम ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ से आने वाले सदस्य (गोविंद सिंह डोटासरा) की चर्चा में सुन रहा था। वो कह रहे थे कि केवल हाईकोर्ट की एलडीसी भर्ती परीक्षा की जांच लंबित है। बाकी की जांच चल रही है। आप किस पेपरलीक की जांच एसआईटी से करवाओगे।

माननीय सदस्य आप अपडेट हो जाए। मैं जानकारी देना चाहता हूं कि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा-2021, सीएचओ भर्ती परीक्षा-2020, वरिष्ठ अध्यापक भर्ती-2022, रीट परीक्षा-2021 सहित कई पेपरलीक की जांच एसआईटी की ओर से की जा रही है।

कुछ सदस्यों ने पेपरलीक की जांच एसआईटी से नहीं सीबीआई से करवाने की बात कही थी। अगर जरूरत हुई तो सीबीआई से भी पेपर लीक की जांच करवाएंगे। युवाओं के साथ और उनके पिता का जो दर्द है। ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

एक ही परिवार के 3-3, 4-4 सदस्य आरएएस सिलेक्ट हो गए

जब हम पढ़ते थे, तब आरपीएससी की साख होती थी, लेकिन आज उस संस्था पर सवाल उठ रहे हैं। पेपरलीक के सरगनाओं को सामने लाने में पिछली सरकार विफल रही। अब युवाओं के साथ धोखा कभी बर्दाश्त नहीं होगा। आरपीएससी के मेंबर पेपर चोरी करते पकड़े गए।

पेपरलीक के मामलों में युवाओं को आत्मदाह करने को मजबूर कर दिया। कई सदस्य तो ऐसे हैं, जिन्होंने खुद ने तो कुछ काम नहीं किया। वो अपने पिता और पूर्वजों की खा रहे हैं। लेकिन बात बड़ी-बड़ी करते हैं।

इसलिए एक ही परिवार के 3-3, 4-4 सदस्य आरएएस सिलेक्ट हो रहे थे। वो कौनसी चक्की का आटा खाते हैं, कहां का पानी पीते थे। यहीं नहीं आगे सुनिए, नंबर भी सबके बराबर आ रहे हैं। वो तो वहीं करेगा, जो उसे कहा गया है।

विपक्ष के सदस्यों को कौनसी तारीख की पर्ची का डर

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि मैं तो गांव से आने वाला व्यक्ति हूं। एक छोटे किसान परिवार से आता हूं। जीवन अभावों में भी गुजरा है। मेरा मुख्यमंत्री बनना शायद अच्छा नहीं लग रहा है। दरअसल, विपक्ष के कुछ सदस्यों में पर्ची का डर बैठा है। इसलिए वो बार-बार पर्ची की बात करते हैं। विपक्ष के सदस्यों को कौनसी तारीख की पर्ची का डर है। यह डर 25 सितंबर 2022 का है। विधायक दल की बैठक के बहिष्कार का है।

पिछली सरकार में कोई काम बिना सेवा-पानी के नहीं होता था

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- पिछली सरकार में आमजन का कोई भी काम बिना सेवा-पानी और खर्ची के नहीं होता था। खर्ची होती थी, इनके यहां प्रीपेड सेवा शुरू हो गई थी। मोबाइल में तो देखा था। इतना डला दो, इतना काम हो जाएगा। हमारी सरकार न पर्ची की है न ही खर्ची की। यह सरकार धरती की है। धरती पुत्रों की हैं।

तुष्टीकरण से नहीं कानून से चलेगा प्रदेश

सीएम ने कांग्रेस राज पर हमला बोलते हुए कहा- मुझे करौली की घटना याद है, जब पीड़ितों के खिलाफ ही कार्रवाई कर दी। कन्हैयालाल का मामला ही देख लीजिए। जयपुर में युवक की हत्या को सांप्रदायिक रूप दिया गया। तुष्टीकरण के आधार पर फैसले हो तो संविधान और काननू बौने हो जाते हैं। बात संविधाान की करते हैं, लेकिन उस पर चलना होता है। झालावाड़ और जोधपुर की घटनाओं को ही देख लेते, उनकी सुनने वाला कोई नहीं था। देश-प्रदेश कानून से चलेगा, तुष्टीकरण से नहीं चलेगा। शांतिप्रिय प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

सीएम भजनलाल बोले- राम गांधीजी के ​प्रिय थे

सीएम भजनलाल ने राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस का महात्मा गांधी को याद करते हुए जवाब शुरू किया। कहा- राम गांधीजी के प्रिय थे। उनकी सभाओं में मैंने पायो राम रतन धन पाया और रघुपति राघव राजाराम गाया जाता था। राम राज्य की अवधारणा आजादी का मूल मंत्र था और राष्ट्र निर्माण का मिशन थ।

जूली ने कहा-राजस्थान के सभी लोगों को 450 रुपए में सिलेंडर दे दीजिए 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा- जबसे मोदी आए हैं, खाद्य सुरक्षा में एक नया नाम नहीं जुड़ा। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 111 वें नंबर पर हैं। ग्लोबल प्रेस फ्रीडम रैंक में 79 वें नंबर पर हैं। मोदी जी ने आज तक कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की। 100 दिन में काला धन लाने की बात कही, 2 करोड़ युवाओं को राेजगार, महंगाई-भ्रष्टाचार कम करूंगा, डॉलर रुपया बराबर करने के वादे किए। ऐसे लग रहा है कि 90 के पार पहुंचाकर मानोंगे। किसान की आमदनी दोगुनी करने का वादा किया, आमदनी तो दोगुनी नहीं हुई, लेकिन यूरिया का कट्टा 40 किलो से घटाकर 35 किलो कर दिया। पीएम आवास में राजस्थान के 9 लाख लोगों को वंचित कर दिया। यूपीए सरकार में डीजल 55 रुपए लीटर था, कहां पहुंचा दिया। राजस्थान के सभी लोगों को 450 में सिलेंडर दे दीजिए, लोग कहेंगे कि भजनलाल जैसा सीएम मिला है।

महिला अत्याचार पर बात उठाने वाले मंत्री को ही हटा​ दिया

सीएम भजनलाल ने कहा- जब भी कांग्रेस सरकार आती है, तब-तब महिला अत्याचार बढ़ते हैं। उस दलित महिला भंवरी को याद कीजिए। महिला अत्याचार पर बात उठाने वाले अपने ही मंत्री को कांग्रेस सरकार ने बर्खास्त कर दिया। ऐसा क्या कह दिया था कि सदन में बात उठाने के कुछ ही घंटे बाद अपने ही मंत्री को बर्खास्त कर दिया।

सरकार के मुखिया कहते थे राजस्थान में महिला अत्याचार के मामले झूठे

सीएम भजनलाल ने कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए पिछली सरकार पर हमला बोला। कहा- महिला शक्ति के लिए जाने जाने वाले प्रदेश को महिला अत्याचार के मामलों से शर्मसार होना पड़ा। पिछली सरकार के समय राजस्थान महिला अत्याचार के मामले में नंबर वन बना रहा। हर दिन अबलाओं की इज्जत तार-तार होती थी। राजस्थान की आठ करोड़ जनता के प्रतिनिधि के तौर पर हम काम करते हैं। राजनीति में कई बार सच का सामना करना पड़ता है। हमें राजनीति कैसे करनी है। राजनीति के लिए तलवार की धार पर चलना होता है। मैं कह दूं और पालना नहीं करूं यह नहीं चलता। उस समय सरकार के मुखिया ने कहा कि महिला अपराध के ज्यादातर मामले झूठे होते हैं। इससे अपराधियों के हौंसले और बढ़ गए।

जूली ने कहा-राजस्थान के सभी लोगों को 450 रुपए में सिलेंडर दे दीजिए 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा- जबसे मोदी आए हैं, खाद्य सुरक्षा में एक नया नाम नहीं जुड़ा। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 111 वें नंबर पर हैं। ग्लोबल प्रेस फ्रीडम रैंक में 79 वें नंबर पर हैं। मोदी जी ने आज तक कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की। 100 दिन में काला धन लाने की बात कही, 2 करोड़ युवाओं को राेजगार, महंगाई-भ्रष्टाचार कम करूंगा, डॉलर रुपया बराबर करने के वादे किए। ऐसे लग रहा है कि 90 के पार पहुंचाकर मानोंगे। किसान की आमदनी दोगुनी करने का वादा किया, आमदनी तो दोगुनी नहीं हुई, लेकिन यूरिया का कट्टा 40 किलो से घटाकर 35 किलो कर दिया। पीएम आवास में राजस्थान के 9 लाख लोगों को वंचित कर दिया। यूपीए सरकार में डीजल 55 रुपए लीटर था, कहां पहुंचा दिया। राजस्थान के सभी लोगों को 450 में सिलेंडर दे दीजिए, लोग कहेंगे कि भजनलाल जैसा सीएम मिला है।

भजनलाल बोले- राम मंदिर को राजनीति के चश्मे से देखने वालों को चुनावों में जनता नकारेगी

सीएम ने कहा- रामलला प्राण प्रतिष्ठा को भी राजनीति के चश्मे से देख रहे हैं, जिन्होंने राम और रामसेतु के अस्तित्व को नकारा, उन्हें जनता ने नकार दिया। आने वाले समय में जनता चुनावों में इन्हें नकारेगी। राम मंदिर देश की आध्यामिक स्वतंत्रता के साथ आर्थिक तरक्की का प्रतीक हैं।

सीएम बोले- अयोध्या में 22 जनवरी को 500 साल का इतिहास 84 सेकेंड में सिमट गया

सीएम भजनलाल ने कहा- राजस्थान की जनता ने हम सबको इस पवित्र मंदिर में भेजा है, इसका एक एक मिनट कीमती है। हमारे प्रधानमंत्री भी कहते हैं कि विकसित भारत की संकल्पना राम से राष्ट्र और देव से देश के चिंतन का विस्तार है। हमारे संविधान के निर्माता अंबेडकर ने संविधान की मूल प्रति के भाग तीन में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण का भी चित्रण है। पीएम का आभार प्रकट करना चाहता हूं जिन्होंने 500 साल की सनातन की प्रतिक्षा के बाद पूरा किया। ऐसे दुर्लभ क्षण भी आते हैं। जब सदियों का इतिहास सेकेंड में सिमट जाता है। अयोध्या में 22 जनवरी को ऐसा ही मौका आया, जब 500 साल का इतिहास 84 सेकेंड में सिमट गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER