COVID-19 / भारत के 4 शहरों ने पहली खुराक के साथ 100% टीकाकरण हासिल कर लिया है

Zoom News : Aug 17, 2021, 06:08 PM

हालांकि भारत ने जनवरी की शुरुआत में अपना टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया था, केवल कुछ मुट्ठी भर शहरों, जिलों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहली खुराक के साथ सौ प्रतिशत कवरेज का सुझाव दिया है।

भारत को अब तक कोविड-19 टीके की 55,47,30,609 खुराकें दी गई हैं, जिसमें से 32.चार प्रतिशत आबादी के अनुसार प्राथमिक खुराक हासिल कर ली गई है, और 9.1 प्रतिशत के अनुसार पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है।

ये वे क्षेत्र हैं जो सभी पात्र लोगों को प्राथमिक खुराक देने की घोषणा करते हैं:


भुवनेश्वर

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर ने 31 जुलाई के अपने लक्ष्य के एक दिन बाद, 1 अगस्त को 100 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने वाला देश का पहला शहर होने का दावा किया।


वायनाड

केरल के वायनाड जिले ने अभी पहली खुराक से अपनी आबादी का टीकाकरण पूरा कर लिया है। 2018 की राष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, वायनाड की आबादी 8. सैंतालीस लाख है। इसने 16 अगस्त तक सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण समाप्त कर दिया।


दमन और दीव

केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के दमन और दीव जिलों ने भी 3 जुलाई की शुरुआत में अपनी पात्र आबादी के 100 प्रतिशत टीकाकरण की घोषणा की।


लद्दाख

7 जुलाई को, लद्दाख ने घोषणा की कि उसने अपनी योग्य आबादी के अनुसार एक सौ को पहली खुराक दी है, उन लोगों से आगे आने का आग्रह किया, जिन्होंने अभी तक वैक्सीन प्राप्त नहीं की थी। आधार डेटा के अनुसार जिले की जनसंख्या 2.8 है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER