अमेरिका / यूएस ने 14 अगस्त के बाद से अफगानिस्तान से अब तक निकाले 1.09 लाख लोग: वाइट हाउस

Zoom News : Aug 28, 2021, 02:38 PM
काबुल: काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने अफगानिस्तान में रह रहे अमेरिकियों के लिए चेतावनी जारी करते हुए उन्हें काबुल एयरपोर्ट की यात्रा करने से बचने के लिए कहा है। दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से अब्बे गेट, पूर्वी गेट, उत्तरी गेट और न्यू मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर गेट से दूर रहने के लिए कहा है। नागरिकों से सुरक्षा कारणों के चलते अफगानिस्तान की यात्रा न करने के लिए कहा गया है।

एयरपोर्ट पर न जाएं अमेरिकी

अमेरिकी दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर बयान जारी कर कहा, काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षा के खतरे के चलते हम अमेरिकी नागरिकों को सलाह देते हैं कि वे एयरपोर्ट की यात्रा न करें और एयरपोर्ट के सभी गेट्स से दूर रहें। दूतावास की यह एडवाइजरी अमेरिकी सेना की उस चेतावनी के बाद आई है जिसमें कहा गया था 31 अगस्त से पहले और हमलों की आशंका है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की समयसीमा तय की है जिसे कई देश बढ़ाना चाहते हैं लेकिन तालिबान इस समयसीमा को कायम रखने पर जोर दे चुका है।

1000 लोगों की निगरानी कर रहा दूतावास

वाइट हाउस के मुताबिक अमेरिका 14 अगस्त के बाद से करीब 109,200 लोगों को देश से बाहर निकाल चुका है और जुलाई के आखिर से करीब 110,600 लोगों को दूसरी जगह बसा चुका है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह 1000 अमेरिकी नागरिकों को ट्रैक कर रहा है जो संभवतः अभी भी अफगानिस्तान में हैं। गुरुवार काबुल एयरपोर्ट पर आईएसआईएस-के ने आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था। इसमें 13 अमेरिकी सैनिक और करीब 170 लोग मारे गए थे।

अमेरिका ने लिया हमले का बदला

शनिवार को अमेरिकी सेना ने आतंकी संगठन आईएसआईएस-के ठिकाने को हवाई हमले में निशाना बनाया। अमेरिकी मीडिया के अनुसार अफगानिस्तान के नांगहार प्रांत में आतंकी संगठन आईएसआईएस (K) के ठिकानों को ड्रोन हमले के जरिए निशाना बनाया गया। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने भी इस हमले की पुष्टि कर दी है। सेंट्रल कमांड के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा कि अफगानिस्तान के नांगहार प्रांत में एक एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया गया। शुरुआती संकेतों के मुताबिक हमने टारगेट को मार गिराया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER