अमेरिका / आइडा तूफान के कारण रिकॉर्ड बारिश होने के बाद न्यूयॉर्क में जलमग्न हुए घर-सबवे, 44 की मौत

Zoom News : Sep 03, 2021, 02:08 PM
न्यूयॉर्क: अमेरिका के 4 पूर्वोत्तर राज्य चक्रवाती तूफान 'इडा' की वजह से मूसलाधार बारिश और भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं. तूफान इडा ने न्यूयॉर्क में भी तबाही मचाई है. अमेरिका में आई इस तबाही में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई. लगातार हो रही बारिश के बाद आई बाढ़ में कई कारें बह गईं, वहीं न्यूयॉर्क शहर की मेट्रो लाइनें और ग्राउंड एयरलाइन में पानी भर गया. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, पेनसिल्वेनिया और कनेक्टिकट के कई इलाकों में लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लोग कहीं बेसमेंट में पानी भरने से परेशान थे, तो कहीं बिजली गुल हो गई थी. बाढ़ में परेशान लोगों को बाहर निकालने के लिए दिनभर लोग अपने करीबियों को फोन करते रहे, प्रशासनिक मदद की गुहार लगाते रहे. अमेरिका में आए इस तूफान की वजह से 1 लाख 70 हजार घरों में पावर कट अब तक जारी है.

वेस्टचेस्टर काउंटी में 3, न्यूयॉर्क शहर में कम से कम 13 लोगों ने जान गंवाई है. वहीं न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी के मुताबिक वहां कम से कम 23 लोग तूफान में मारे गए हैं. न्यूयॉर्क के ही एक बेसमेंट में 3 लोग मृत पाए गए, जबकि एलिजाबेथ, न्यू जर्सी के 4 निवासियों की मौत 8 फीट तक पानी से भरे सार्वजनिक आवासीय परिसर में हो गई.

सड़कों पर बहते नजर आए सैकड़ों वाहन

बुधवार की रात हुई मूसलाधार बारिश की वजह से सड़क पर सैलाब उमड़ आया. सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं. इस तबाही में बढ़ते तेज पानी की वजह से कई लोग फंस गए, वहीं गुरुवार को सड़कों पर सैकड़ों वाहन लावारिस पाए गए. न्यू जर्सी के समरसेट काउंटी में कम से कम 4 ड्राइवर मारे गए हैं. पुलिस के मुताबिक न्यू जर्सी के मेपलवुड टाउनशिप में एक पीड़ित बह गया, जब वह इलाके में तूफानी नालों से मलबा हटाने की कोशिश कर रहा था. 

4 राज्यों में आई तबाही में कम से कम 44 की मौत

अमेरिका के नेशनल वेदर सर्विस ने पुष्टि की कि बुधवार को मैरीलैंड में दो तूफान आए. एक अन्नापोलिस में और दूसरा बाल्टीमोर में. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रॉकविल, मैरीलैंड में एक बाढ़ वाले अपार्टमेंट से अपनी मां को बचाने की कोशिश करने के बाद एक 19 वर्षीय की मौत हो गई. अमेरिका के 4 राज्यों में आई भीषण तबाही में कम से कम 44 लोगों ने जान गंवा दी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER