जयपुर / कक्षा 1 से 5 तक के सिलेबस में 48 प्रतिशत की कटौती- राजस्थान सरकार

Zoom News : Dec 06, 2020, 07:27 AM
राजस्थान सरकार कक्षा 1 से 5 के लिए सिलेबस कम करती है: नवीनतम जानकारी के अनुसार, राजस्थान सरकार ने RBSE पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। यह कटौती कक्षा १ से ५ तक के छात्रों के लिए की गई है। इस कटौती के तहत लगभग ४ sy प्रतिशत पाठ्यक्रम को घटा दिया गया है। शिक्षा विभाग ने कटौती कोरोना के कारण किया है। दरअसल, इस साल कोरोना की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। न तो नियमित कक्षा और न ही परीक्षा। इसके कारण छात्र भी काफी परेशान थे। उनकी समस्याओं को समझते हुए, शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। अब शेष 52% सिलेबस के आधार पर शैक्षणिक गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूल के छात्रों के सिलेबस में कमी की खबर को ट्विटर के माध्यम से साझा किया।

बड़ी कक्षाओं के बारे में कोई अपडेट नहीं -

जबकि शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 5 तक के सिलेबस में कमी की खबर साझा की है, लेकिन कक्षा 6 या इसके बाद के संस्करण पर कोई अपडेट नहीं है। उनके सिलेबस को कम किया जाएगा या नहीं और कितना कम किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं भेजी गई है। हालांकि, कोविद की वजह से बनाए गए माहौल को देखते हुए, आने वाले दिनों में इन वर्गों के पाठ्यक्रम में कमी हो सकती है।

कोविद के बढ़ते मामलों को देखते हुए, वर्तमान में, राजस्थान में स्कूलों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद कर दिया गया है। इस कारण से, सिलेबस में कमी का निर्णय भी आया है।

बोर्ड परीक्षा के बारे में कोई जानकारी नहीं है -

शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम में कमी की खबर साझा की है लेकिन अभी भी बोर्ड परीक्षा के संबंध में कोई सूचना नहीं भेजी गई है। इस वर्ष राजस्थान बोर्ड 2021 की परीक्षा में लगभग 25 लाख छात्र उपस्थित होंगे। इसमें कक्षा 5, 8, 10 और 12 के छात्र शामिल हैं। सभी छात्र बोर्ड द्वारा इस संबंध में किसी भी आधिकारिक अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही, बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER