UP News / लखनऊ में भूकंप के झटकेआने से 5 मंजिला अपार्टमेंट गिरा; तीन की मौत-24 से ज्यादा दबे

Zoom News : Jan 24, 2023, 08:41 PM
UP News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इसी बीच शाम 7 बजकर 30 मिनट पर लखनऊ के हजरतगंज के वजीर हसन रोड स्थित एक 5 मंजिला अलाया अपार्टमेंट भरभरा कर गिरा गया. सूचना पर मौके पर भारी पुलिस फोर्स राहत बचाव दल के साथ मौके पर पहुंची है.

मलबे में 24 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की सूचना है. पांच मंजिला अपार्टमेंट में करीब 20 फ्लैट बताए जा रहे हैं. वहीं, प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि मलबे में करीब 50 से 60 लोगों के फंसे होने की आशंका है. उनका यह भी कहना है कि हम चाय पी रहे थे, तभी अचानक से जोरदार आवाज आई और धुएं का गुब्बार उठा. देखते ही देखते आंखों के सामने अंधेरा छा गया.

भूकंप से हुआ हादसा?DM बोले…

यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बताया कि बचाव अभियान जारी है. एनडीआरएफ-एसडीआरएफ मौके पर पहुंच गया है. पुलिस जवान और दमकल कर्मी भी मौके पर हैं. अब तक तीन शव मिले हैं. लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार से जब पूछा गया कि क्या यह हादसा दिन में भूकंप के कारण हुआ है, तो उन्होंने कहा, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता.

सीएम योगी ने अस्पतालों को किया अलर्ट

घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुरानी बिल्डिंग गिरने का संज्ञान लिया है. सीएम ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए.

लखनऊ समेत कई शहरों में भूकंप के झटके

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, अपराह्न दो बजकर 28 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 5.8 थी और इसका केंद्र नेपाल में भूतल से 10 किलोमीटर नीचे था. रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के झटके राजधानी लखनऊ के अलावा बरेली, आगरा, नोएडा, गाजियाबाद तथा मेरठ में भी महसूस किए गए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER