पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम / ऐसा करेंगे तभी खाते में आएंगे 6000 रुपये, वरना....

News18 : Sep 08, 2020, 04:26 PM
नई दिल्ली। मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के 20 महीने पूरे हो गए हैं। इस दौरान स्पेलिंग, बैंक अकाउंट नंबर व आधार सीडिंग न होने की वजह से 46 लाख से अधिक लोगों की पेमेंट फेल हो गई है। पहली किश्त में सबसे ज्यादा लोगों की पेमेंट फेल हुई थी, उसके बाद बढ़ती जागरूकता के कारण धीरे-धीरे ऐसे लोगों की संख्या घटने लगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक आवेदनकर्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। बताया गया है कि ऐसे राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और यूपी में सबसे आगे हैं। इसलिए अगर खेती-किसानी के लिए 6000 रुपये चाहिए तो फार्म भरते वक्त सावधानी रखें। वरना आवेदन के बाद भी पैसा नहीं आएगा।

बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग  अलग-अलग होगी तो पैसा नहीं आ पाएगा क्योंकि स्कीम में पेमेंट का सिस्टम ऑटोमेटिक है। वो उसे रिजेक्ट कर देता है। इस समय योजना की छठी किश्त के 2000 रुपये भेजे जा रहे हैं। सभी किश्तों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि 46,13,797 किसानों का भुगतान फेल हुआ है। जबकि उनके लिए फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जनरेट हो चुका था।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पहली किश्त में सबसे अधिक 13,68,509 लोगों का भुगतान फेल हुआ। दूसरी में 11,40,085, तीसरी में 8,53,721, चौथी में 10,51,525, पांचवीं में 31,774, जबकि अभी भेजी जा रही छठी किश्त में अब तक 1,68,183 की पेमेंट फेल हुई है। यह 100 फीसदी केंद्र सरकार फंडेड स्कीम है, लेकिन किसान को पैसा तब मिलता है जब राज्य सरकार किसान के डाटा को वेरीफाई करके केंद्र को भेजती है। क्योंकि राजस्व राज्य सरकार का विषय है।


ये है बड़ी वजह

>>खाता अमान्य होने के कारण अस्थायी रोक

>>जो खाता संख्या दिया गया वो बैंक में मौजूद नहीं था।

>>बैंक पीएफएमएस यानी सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में रजिस्टर्ड नहीं था।

>>नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया में आधार (Aadhaar card) सीडिंग नहीं हुई थी।


कैसे ठीक होगी गलती?

-सबसे पहले PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

-आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें। जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

-अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल, बैंक और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER