Russia / वीडियो बनाने वाले कई यूट्यूबर्स के बीच एक खतरनाक कल्चर... टॉर्चर, रेप और हत्या

Zoom News : Mar 31, 2021, 04:27 PM
रूस में वीडियो बनाने वाले कई यूट्यूबर्स के बीच एक खतरनाक कल्चर पनप रहा है। इन वीडियोज में कई लोग दूसरे लोगों को टॉर्चर करते हैं, उन पर अत्याचार करते हैं, घिनौने अपराध करते हैं और यहां तक कि मार भी डालते हैं। रूस का प्रशासन इस कल्चर को खत्म करने की कोशिश में है और पुलिस लगातार उपाय कर रही है कि इस तरह के यूट्यूबर्स को ट्रैक किया जा सके। इसके अलावा कई रूसी राजनेता ऐसे यूट्यूबर्स को बैन करने के पक्ष में भी हैं। 

दिसंबर 2020 में रूस के एक यूट्यूबर ने स्टेस रिफेली पर आरोप लगा था कि उसने अपनी गर्लफ्रेंड को मार डाला था। स्टेस पर आरोप है कि उसने अपनी गर्लफ्रेंड को कड़कड़ाती ठंड में बिना कपड़ों के बालकनी में बंद कर दिया था जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। स्टेस ये सब अपनी यूट्यूब ऑडियन्स के लिए कर रहा था और ये पूरी घटना यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम हो रही थी।

ये कल्चर इतना खतरनाक हो चुका है कि पिछले कुछ महीनों में एक प्रेग्नेंट महिला मारी जा चुकी है। इसके अलावा ऐसे ही एक ट्रैश स्ट्रीम में एक बेघर व्यक्ति को लाइव स्ट्रीम करते हुए जला दिया गया था वही एक महिला के सर को लगातार एक टेबल पर मारा जा रहा था। इसी महीने कुछ व्लॉगर्स पर आरोप लगा था कि एक महिला के अपार्टमेंट में घुसने के बाद उसे ड्रग दिया और महिला के साथ रेप को लाइव स्ट्रीम किया।

गौरतलब है कि यूट्यूब इस तरह के घिनौने कंटेंट और लाइव स्ट्रीम को ब्लॉक कर देता है लेकिन कई बार कुछ यूट्यूबर्स ब्लॉक और सेंसर से पार पाने में कामयाब होते हैं। कई बार यूट्यूब ऐसे वीडियो के रिलीज होने के बाद भी उन्हें ब्लॉक करता है। हालांकि ये कंटेंट क्रिएटर्स इन वीडियो को टेलीग्राम जैसी एप के जरिए अपने फैंस और फॉलोअर्स के बीच पहुंचाते हैं। 

हालांकि इस कल्चर का एक और स्याह पहलू भी है। इन ट्रैश स्ट्रीम वीडियो में कई बार ऐसे लोग भी शामिल होते हैं जो कैमरा के सामने अपने आपको शर्मिंदा कराकर पैसा कमाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक व्यक्ति है वेलेंटीन गानीचेव। गानीचेव को कई वीडियो में देखा जा सकता है कि उसे दफनाया जा रहा है, मारा-पीटा जा रहा है और उसके साथ बदसलूकी की जा रही है। 

हालांकि जब पुलिस ने इस मामले की जांच की तो उन्हें पता चला कि ये शख्स जानबूझकर इस तरह के प्रयोगों में शामिल होता था क्योंकि उसकी वीडियो काफी लोकप्रिय हो जाती थीं और उसे इसके जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता था। कोरोना वायरस महामारी के चलते भी कई लोग ऐसी वीडियोज का हिस्सा बनकर पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER