देश / नागालैंड और मणिपुर के जंगलों में भीषण आग लगी, भारतीय वायु सेना ने तैनात किए विमान

Zoom News : Jan 02, 2021, 10:50 AM
नागालैंड की राजधानी कोहिमा के पास स्थित 'ज़ूकू घाटी' में आग लग गई है। ज़ूकू घाटी मणिपुर और नागालैंड राज्य की सीमाओं पर स्थित है। जो अपने वन्य जीवन के लिए बहुत संवेदनशील माना जाता है। जुकोऊ घाटी को फूलों की घाटी भी कहा जाता है। Mi-17V5 विमान दोनों राज्य सरकारों के अनुरोध पर भारतीय वायु सेना द्वारा तैनात किए गए हैं, जो आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है।

शुक्रवार की रात, भारतीय सेना के IAF C-130J हरक्यूलिस विमान द्वारा 9 टन माल के साथ 48 NDRF कर्मियों को गुवाहाटी से नागालैंड के दीमापुर शहर भेजा गया है। ताकि आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। आग की स्थिति का अनुमान लगाने के बाद, भारतीय वायु सेना तीन और हेलीकॉप्टर तैनात कर रही है जो आग बुझाने के संसाधनों से लैस हैं। आपको बता दें कि नागालैंड की राजधानी कोहिमा से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर जुकोऊ घाटी स्थित है। नागालैंड राज्य के राज्य पक्षी बैलेथ ट्रोगोपन भी बड़ी मात्रा में यहां पाए जाते हैं

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.एन. बीरेन सिंह ने असम राइफल से सेना और NDRF से मदद मांगी है। मुख्यमंत्री एन। बीरन सिंह ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर जानकारी दी कि गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें आग से निपटने में मदद करने का आश्वासन दिया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री ने लिखा, 'फिर भी गृह मंत्री अमित शाह का फोन आया। अमित शाह ने जुकोऊ घाटी में आग पर चर्चा की। अमित शाह ने गृह मंत्रालय को जल्द से जल्द आग की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER