Technical / 5 गलतियों से होती है AC की गैस लीक, देने पड़ते हैं हजारों रुपये, कहीं आप भी तो नहीं करते ये मिस्टेक

Zoom News : Feb 24, 2023, 05:16 PM
नई दिल्ली. गर्मियों का मौसम आ रहा है. ऐसे में एसी की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. लोग गर्मी से बचने के लिए दिन-रात एसी का इस्तेमाल करते हैं, जिससे एयर कंडीशनर की सर्विसिंग और इसके कारण आया बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. AC यूज करने से भले ही बिजली का बिल ज्यादा आता है, लेकिन फिर भी लोग इसका यूज करते हैं. दरअसल, चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोगों के पास कोई और चारा नहीं होता है. अगर आप के घर में एसी लगा और आप उसकी देखभाल ठीक से नहीं करते हैं, तो आपको पता ही होगा कि एसी की देखभाल ठीक से न करने पर इसकी एसी रिपेयरिंग और सर्विस करवाने का खर्च कितना ज्यादा हो सकता है.

बता दें कि एसी में गैस लीकेज बहुत ही आम समस्या है. इसे रोकने का कोई तरीका नहीं है. गैस न होने पर एसी आपका रूम को ठंडा नहीं कर पाता है. ऐसे में अगर आपका कमरा एसी चलने के बावजूद ठंडा नहीं हो रहा है, तो हो सकता है उसमें गैस लीक हो रही हो. आमतौर पर एसी से गैस लीक होने का सबसे अहम कारण है कार्बन का जमना हो सकता है.

गौरतलब है एक बार कंडेनसर पाइप में जंग लग जाए, तो उसका कूलिंग इफेक्ट कम हो जाता है और गैस लीक की समस्या भी बढ़ जाती है. इसके अलावा इसके कई और कारण हैं, जिनके बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं.

समय पर सर्विसिंग न करवाना

एसी से गैस लीक होने का सबसे बड़ा कारण समय पर सर्विसिंग न करवाना है. आमतौर पर लोग एसी की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं और उसे बिना सर्विसिंग के चलाना शुरू कर देते हैं. आपको हर सीजन में एसी की सर्विस करवाना चाहिए. एसी की सर्विसिंग के दौरान अगर एसी के कंडेंसर में कोई लीकेज होता है, तो वो भी ठीक हो जाता है.

एसी की सफाई न करना

कई बार एसी के सफाई न करवाने के कारण भी गैस लीकेज की समस्या होती है. दरअसल, एयरफ्लो और कंप्रेसर दोनों ही गंदगी के कारण खराब होते हैं. अगर आप इसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देंगे, तो इससे एसी पर प्रेशर बढ़ेगा और गैस लीक, पाइप में छेद जैसी समस्याएं होंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER