टिड्‌डी का हमला / 27 साल बाद चूरू शहर के 5 किमी क्षेत्र में 20 मिनट मंडराती रही टिड्‌डी

Zoom News : Jun 23, 2020, 11:44 AM
चूरू | बीकानेर व नोहर क्षेत्र से आए टिड्‌डी दल (Tiddi in Churu Bikaner Rajasthan) ने सोमवार को जिले की सात में से पांच तहसीलों के करीब 20 गांवों में पड़ाव डाले रखा। हर जगह 50 से 100 हैक्टेयर क्षेत्र में फसलों सहित अन्य पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाया। करीब 400 हैक्टेयर में नुकसान पहुंचाया। दल दिन भर एक गांव से दूसरे गांव में पहुंचता रहा। वहीं कृषि विभाग की अलग-अलग टीमें भी इनके पीछे-पीछे दौड़ती रही। 

अब तक एक-गांव से दूसरे गांव में पड़ाव डाल रहे टिड्‌डी दल ने सोमवार शाम करीब सात बजे चूरू शहर के पांच किमी एरिया को अपने आगोश में ले लिया। अचानक लाखों की संख्या में टिडि्डयां देखकर लोग भी कोतूहलवश घरों से बाहर निकल आए तथा छत्तों पर चढ़ गए। कई लोग टिडि्डयों को भगाने के लिए थाली बजाने लगे व आतिशबाजी तक की। टिड्‌डी दल करीब 20 मिनट तक आसमान में मंडराता रहा। बाद में अंधेरा होने के साथ ही दल आगे बढ़ गया। कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा ने बताया कि सोमवार शाम को चूरू पहुंचा टिड्‌डी दल सरदारशहर से आया है, जो करीब पांच किमी लंबा व एक किमी चौड़ाई में फैला हुआ था। टिड्‌डी दल विभाग की माने तो इससे पहले 1993 में भी टिड्‌डी दल के हमले के कारण चूरू शहर के आसमान में ऐसा ही नजारा नजर आया था। इसके अलावा पिछले दो दिन से जिले के कई गावों में टिडि्डयों के दल ने डेरा डाल रखा है।


सोमवार को सरदारशहर क्षेत्र में दो, चूरू में एक, तारानगर में दो, सुजानगढ़ व बीदासर में टिडि्डयों का एक-एक दल घूमता रहा। रविवार शाम को भी कृषि विभाग के अधिकारियों को इनके आने की सूचना मिलने पर रात के समय में पड़ाव डालने के दौरान स्प्रे भी करवाया, मगर टिडि्डयां अलग-अलग समूहों में होने के कारण इन पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका। सोमवार को दिनभर टीमें टिडि्डयों के पीछे दौड़ती रही तथा पड़ाव डालने का इंतजार करती रही।
रात को चलाया रेस्क्यू अिभयान, नहीं मिल पाई पूरी तरह सफलता : चूरू कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा व सुरेंद्र मारू ने बताया कि चूरू के अलावा तारानगर, सुजानगढ़ व बीदासर में रात को रेस्क्यू किया गया तथा ग्रामीणों की सहायता से टिडि्डयों पर स्प्रे करवाया गया। चूरू क्षेत्र में चार ट्रेक्टरों व तारानगर क्षेत्र में 18 ट्रैक्टरों से अलग-अलग माउंटेन स्प्रे करवाया गया।


छापर : बाजार में पहुंची टिडि्डयां, व्यापारियों ने पटाखे चलाकर भगाया बीदासर : ताल में डाला पड़ाव, कृषि विभाग ने 4 घंटे तक करवाया स्प्रे
छापर | चौपड़ा बाजार में सोमवार सुबह 11 बजे रेलवे स्टेशन की तरफ से आई टिडि्डयां आकाश में मंडाराती नजर आई। टिडि्डयां बाजार में पेड़ों पर बैठने लगी तथा दुकानों के अंदर तक चली गई। इस दौरान करीब आधे घंटे चारों तरफ टिडि्डयां ही टिडि्डयां नजर आई। परेशान लोगों ने मंदिरों की घंटियां व थाली बजाकर भगाने का प्रयास किया, मगर सफलता नहीं मिल पाई। दुकानदारों ने दुकानों से पटाखे निकाल कर आतिशबाजी की तो टिडि्डयां यहां से आगे निकल गई।

बीदासर | गांव दूंकर व नापासर में रविवार शाम डेढ़ किमी लंबे व एक किमी चौड़े टिड्‌डी दल ने पड़ाव डाला। टिड्‌डी दूंकर की ताल में केर व झाड़ियों सहित आसपास के खेतों में रहने की सूचना पर रात को कृषि अधिकारी दिनेश कुमावत पहुंचे तथा सोमवार सुबह चार बजे करीब चार घंटे तक ग्रामीणों की सहायता से ट्रेक्टर से माउंटेन स्प्रे करवाया। स्प्रे से अधिकतर टिडि्डयां नष्ट हो गई।

साहवा | गांव भालेरी, कोहिणा, बास सरायण, सारायण व रैयाटूंडा में रविवार शाम टिड्‌डी आने की सूचना पर सहायक कृषि अधिकारी सविता बुडानिया व जयकरण कुमावत मौके पर पहुंचे। टीम ने रविवार रात करीब 300 हैक्टेयर में दवा का छिड़काव करवाया। इस दौरान कृषि पर्यवेक्षक नीतीश कुमार, महेंद्र प्रजापत, सुभाषचंद्र, सारायण सरपंच दानाराम आदि उपस्थित थे। टिडि्डयों ने खरीफ की मूंग, मोठ, बाजरा व ग्वार की फसल को नुकसान पहुंचाया।

ग्रामीणों ने थाली-पीपे, मंदिरों की घंटियां बजाकर टिड्‌डियों को भगाने का प्रयास किया, जानिए जिले में कहां-कितनी लंबा टिड्‌डी दल आया
{चूरू के रणवा की ढाणी, लालासर, मठोड़ी में दो किमी लंबा व एक किलोमीटर चौड़ा टिड्‌डी दल। देर शाम चूरू शहर पर भी छाया रहा दल।
{तारानगर के गांव रैयाटूंडा, सोमसीसर व सारायण में 3 किमी लंबा व दो किमी चौड़ा दल।
{सरदारशहर के बीजरासर, साडासर, अमरासर, नीमरासर व फोगा में दो दल, जो करीब 3 किमी लंबे व दो कमी चौड़े
{सुजानगढ़ तहसील के बाघसरा आथुणा में दो किमी लंबा व दो किमी चौड़ा टिड्‌डी दल।
{बीदासर के नापासर व दूंकर में तीन किमी लंबा व दो किमी चौड़ा टिड्‌डी दल छाया रहा।

सरदारशहर : रविवार को चूरू-तारानगर की ओर गया टिड्‌डी दल सोमवार को फिर लौटा
बीदासर में माउंटेन ट्रैक्टर स्प्रे कर टिड्डियों को मारने का प्रयास करते हुए।
सरदारशहर. रविवार शाम चूरू-तारानगर की ओर लौटे टिड्‌डी दल ने सोमवार को फिर तहसील के गांवों का रूख कर लिया। सोमवार को टिड्‌डी राणासर-जैतासर होते हुए साडासर, बीकमसरा, हरियासर, खींवणसर, भैरूसर, उदासर, काकलासर, बिल्यूबास रामपुरा, फोगा व डालमाण आदि क्षेत्रों में मंडराती रही। इस दौरान टिडि्डयों ने कपास सहित खरीफ फसलों को नुकसान पहुंचाया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER