देश / दिल्ली के बाद सस्ता हुआ अब इस राज्य में RT-PCR टेस्ट, 800 रुपये में होगा

Zoom News : Dec 01, 2020, 05:24 PM
अहमदाबाद। दिल्ली में RT-PCR जांच की कीमत कम होने के एक दिन बाद, गुजरात सरकार ने एक ऐसा ही फैसला लिया है। विजय रुपाणी सरकार ने मंगलवार को कोविद -19 से संबंधित आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमत निजी प्रयोगशालाओं में 1,500 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि परीक्षण किट की लागत में कमी आई है, इसलिए राज्य सरकार लोगों को यह लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है।

पटेल ने कहा, "राज्य सरकार द्वारा अधिकृत निजी प्रयोगशालाएं आज से आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए 800 रुपये का शुल्क लेंगी, जो वर्तमान मूल्य से 700 रुपये कम है।" घट गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यदि एक प्रयोगशाला सहायक को नमूना लेने के लिए घर पर बुलाया जाता है, तो आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए 1,100 रुपये एकत्र किए जाएंगे। वर्तमान में घर से नमूना लेने के लिए प्रयोगशालाएं 2,000 रुपये का शुल्क लेती हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपानी के निर्देशन में, सरकार के मुख्य समूह ने जांच की लागत को कम करने का फैसला किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को RT-PCR टेस्ट की कीमत कम करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद अब RT-PCR टेस्ट की कीमत 2400 रुपये के बजाय 800 रुपये कर दी गई है।

दिल्ली और गुजरात के अलावा, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु में राज्य सरकारों ने भी RT-PCR टेस्ट की कीमत तय की है। वास्तव में, मई के महीने में, ICMR ने कहा था कि अब RT-PCR टेस्ट की कीमत को संस्था द्वारा विनियमित नहीं किया जाएगा और इसे राज्य स्तर पर विनियमित किया जाना चाहिए।

तब से, राज्य सरकारों ने आरटी-पीसीआर परीक्षण के अपने संबंधित स्तर तय किए हैं। दरअसल, आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है और आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 400 रुपये के आसपास तय करने की बात कही गई है।

याचिका में दावा किया गया था कि विभिन्न राज्यों में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अलग-अलग दरें ली जा रही हैं। जबकि RT-PCR की वास्तविक लागत 200 रुपये है। इसके अलावा, यह दावा किया गया है कि RT-PCR टेस्ट की कीमत अलग-अलग राज्यों में 900 से 2800 रुपये के बीच ली जा रही है।

आपको बता दें कि सितंबर में दिल्ली में कोरोना वायरस टेस्ट की जांच को बढ़ाने के लिए, दिल्ली सरकार ने कहा था कि अब कोरोना परीक्षा आयोजित करने के लिए डॉक्टरों की कोई सिफारिश नहीं होगी और लोगों को बस आधार कार्ड दिखाना होगा।

वहीं, सरकारी अस्पतालों में कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट निशुल्क किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER