देश / दो साल बाद भारत में शुरू होंगी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, यात्रियों को मिल सकती है 'खुशखबरी'

Zoom News : Mar 27, 2022, 07:55 AM
New Delhi : कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो साल से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बाधित थीं। अब वह दिन आ गया है जब कि 6 भारतीय और 60 विदेशी एयरलान्स 40 देशों के बीच फिर से नियमित सेवाएं शुरू करने जा रही हैं। एक सप्ताह में लगभग 3249 उड़ानें संचालित की जाएंगी। हालांकि अभी भारत और चीन के बीच कोई भी उड़ान सेवा शुरू नहीं हो रही है। 

कोरोना महामारी के दौरान बबल सिस्टम की वजह से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के टिकट भी महंगे हो गए थे। अब उड़ानों की संख्या बढ़ने की वजह से यात्रियों को किराए में भी राहत मिल सकती है। इसके अलावा पर्यटन एक बार फिर रफ्तार पकड़ सकता है। जानकारों का कहना है कि टिकट के दाम कम होने के बावजूद प्री कोविड लेवल से ज्यादा रहेंगी। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते तेल की बढ़ी कीमतों को वजह से किराया ज्यादा कम होने की उम्मीद नहीं है। 

इंडिगो सबसे ज्यादा 505 उड़ानें प्रति सप्ताह संचालित करेंगी। इसके बाद एयर इंडिया 361, एआई एक्सप्रेस 340 और Emirates 170 उड़ान प्रति सप्ताह संचालित करेंगी। टाटा ग्रुप की तीन एयरलाइन्स, एयर इंडिया, एआई एक्सप्रेस और विस्तारा कुल मिलाकर एक सप्ताह में 757 उड़ान भरेंगी। इंडिगो की इंस्तांबुल की फ्लाइट 1 मई से शुरू होगी। महामारी की वजह से चीन के लिए उड़ान सेवाएं अभी शुरू नहीं हुई हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER