Special / फ्लाइट में यात्री को 2 बार पड़ा दिल का दौरा, सफर कर रहे भारतीय मूल के डॉक्टर ने फिर ऐसे बचाई जान

Zoom News : Jan 06, 2023, 06:01 PM
Special | भारतीय मूल के एक डॉक्टर (Indian-origin doctor) ने 5 घंटे की जद्दोजहद का किस्सा बताया है, जब उसने भारत के लिए लंबी दूरी की उड़ान पर एक यात्री की जान बचाई थी. डॉ विश्वराज वेमाला (Dr Vishwaraj Vemala), जो बर्मिंघम (Birmingham) में सलाहकार हेपेटोलॉजिस्ट हैं, 10 घंटे की फ्लाइट पर थे जब एक 43 वर्षीय शख्स कार्डियक अरेस्ट आया और वह गलियारे में गिर गया. बोर्ड पर चिकित्सा आपूर्ति और यात्रियों से प्राप्त वस्तुओं की सहायता से, डॉ. वेमाला ने दो बार अपने साथी यात्री को पुनर्जीवित किया और कहा कि वह अपने शेष जीवन के अनुभव को याद रखेंगे.

विश्वविद्यालय अस्पताल बर्मिंघम ने ट्विटर पर लिखा, "डॉ विश्वराज वेमाला, हमारे सलाहकार हेपेटोलॉजिस्टों में से एक, उन्होंने एक यात्री की जान बचाई, जिसे उड़ान के बीच में दो कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrests) का सामना करना पड़ा. सीमित आपूर्ति के साथ, डॉ वेमाला जमीन पर आपातकालीन कर्मचारियों को सौंपने से पहले उसे पुनर्जीवित करने में सक्षम थे."

एक प्रेस नोट के अनुसार, डॉ. वेमाला नवंबर में अपनी मां को वापस अपने होमटाउन बैंगलोर ले जाने के लिए यूनाइटेड किंगडम से भारत के लिए उड़ान भर रहे थे, जब एयर इंडिया की फ्लाइट में केबिन क्रू ने डॉक्टर को बुलाना शुरू किया, जब एक यात्री को दिल का दौरा पड़ा. वह शख्स, जिसका कोई पिछला चिकित्सा इतिहास नहीं था, हवाई जहाज के गलियारे में गिर गया था, जिसके बाद डॉ. वेमाला उसे बचाने के लिए दौड़ी.

यात्री के होश में आने से पहले डॉक्टर को करीब एक घंटे तक होश में लाया गया. इस दौरान डॉक्टर वेमाला ने केबिन क्रू से पूछा कि क्या उनके पास कोई दवा है. उन्होंने कहा, "सौभाग्य से, उनके पास एक आपातकालीन किट थी, जिसमें मुझे आश्चर्य हुआ, जीवन समर्थन को सक्षम करने के लिए पुनर्जीवन दवा शामिल थी". हालांकि, उन्होंने कहा कि "ऑक्सीजन और एक स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर के अलावा, बोर्ड पर कोई अन्य उपकरण नहीं था जो यह देख सके कि वह कैसी स्थिति में है."

फ्लाइट में सवार अन्य यात्रियों से बात करने के बाद, डॉ. वेमाला को हृदय गति मॉनिटर, ब्लड प्रेशर मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर और ग्लूकोज मीटर मिला, जिससे उस शख्स के वाइटल की जांच की जा सकी. लेकिन यात्री, जो होश में आने के बाद डॉक्टर से बात कर रहा था, अचानक फिर से कार्डियक अरेस्ट में चला गया, जिसे और भी लंबे समय तक पुनर्जीवन की आवश्यकता थी.

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, डॉ वेमाला ने कहा, "कुल मिलाकर, लगभग दो घंटे की उड़ान के दौरान उनकी नब्ज या रक्तचाप ठीक नहीं था, केबिन क्रू के साथ हम कुल मिलाकर 5 घंटे तक उन्हें जीवित रखने की कोशिश कर रहे थे. यह हम सभी के लिए बेहद डरावना था, खासकर अन्य यात्रियों के लिए और यह काफी भावुक करने वाला था."

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER