Budget 2021 / बजट पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बड़ा बयान- जानिए क्या कहा?

Zoom News : Feb 01, 2021, 10:19 PM
Budget 2021: देश में बजट पेश होने के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बयान सामने आया है। तोमर ने कहा कि कृषि सुधार बिलों की दृष्टि से जिन लोगों के मन में आशंकाएं हैं वो इस बजट से दूर हो जाएंगी। इस बज़ट में MSP के प्रति प्रतिबद्धता भी जाहिर की है और APMC को सशक्त बनाने की दृष्टि से भी सरकार ने ध्यान रखा है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण किसानों को मिलेगा। APMC सशक्त हो सकेंगे, बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर वहां खड़े हो सकेंगे, इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्टर फंड में APMC को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार किसानों के हित में काम करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। हर साल केवल बजट आवंटन में वृद्धि पर ध्यान नहीं दिया जाता है, बल्कि योजनाओं का क्रियान्वयन भी होता है।

तोमर ने कहा कि मैं राजनीतिक दलों से हमेशा राजनीति नहीं करने की अपील करता हूं। जो लोग हर मामले पर राजनीति करते हैं आने वाले समय में उनके लिए स्थिति अच्छी नहीं होगी।

बजट में किसानों के लिए क्या घोषणाएं

वित्त मंत्री ने बताया कि 2021-22 में कृषि ऋण लक्ष्य को 16.5 लाख करोड़ रुपये तक किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी है कि अब स्वामित्व योजना को पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसके साथ ही ऑपरेशन ग्रीन स्कीम की घोषणा की गई है, जिसमें कई फसलों को शामिल किया जाएगा।

वहीं, पांच फिशिंग हार्बर को आर्थिक गतिविधि के हब के रूप में तैयार किया जाएगा। साथ ही तमिलनाडु में फिश लैंडिंग सेंटर का विकास किया जाएगा। 2021-22 बजट में एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवेलपमेंट सेस (एआईडीसी) बढ़ाते हुए पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER