Air India Increments / एयर इंडिया के कर्मचारियों को मिली सौगात- कंपनी ने बढ़ा दी इतनी सैलरी, पायलटों को मिला बोनस

Vikrant Shekhawat : May 24, 2024, 08:15 AM
Air India Increments: टाटा समूह की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के कर्मचारियों को सौगात मिली है। कंपनी ने जूनियर फर्स्ट ऑफिसर्स को छोड़कर सभी पायलटों के तय मासिक वेतन में 15,000 रुपये प्रति महीने तक की बढ़ोतरी कर दी है। इतना ही नहीं, पायलटों को 1.8 लाख रुपये तक का सालाना प्रदर्शन बोनस भी दिया जाएगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, यह बोनस पायलटों के प्रदर्शन और कंपनी के समग्र प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा। घाटे में चल रही एयरलाइन को टाटा समूह की तरफ से दो साल पहले खरीदने के दो साल बाद यह पहली सैलरी हाइक है।

पायलटों द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दे

खबर के मुताबिक, यह घोषणा दो यूनियनों - इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन, जो नैरोबॉडी पायलटों के एक महत्वपूर्ण वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है, और इंडियन पायलट्स गिल्ड, जिसमें वाइडबॉडी पायलटों का एक बड़ा वर्ग शामिल है - द्वारा पायलटों की कार्य स्थितियों की तुलना बंधुआ मजदूरों से करने के एक महीने बाद की गई है।

टाटा समूह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को अप्रैल में लिखे एक पत्र में यूनियनों ने कहा- कि 70 घंटे का तय पारिश्रमिक, छुट्टियों की मंजूरी, पर्याप्त आराम अवधि, अस्थिर रोस्टर, पायलटों को अधिकतम उड़ान ड्यूटी तक खींचना, रोस्टर प्रथाओं में गड़बड़ी और एक असमर्थनीय कार्य वातावरण के मुद्दे लगातार टाटा समूह की विभिन्न एयरलाइनों के पायलटों द्वारा उठाए जाते हैं।

सैलरी हाइक 1 अप्रैल से लागू

एयरलाइन की तरफ से की गई यह वेतन वृद्धि 1 अप्रैल 2024 से लागू है। इस बढ़ोतरी के बाद आए नए मुआवज़े के ढांचे के मुताबिक, प्रथम अधिकारियों और कैप्टन को 5,000 रुपये मासिक वेतन वृद्धि मिलेगी, जबकि कमांडरों के वेतन में 11,000 रुपये की वृद्धि होगी, जबकि वरिष्ठ कमांडरों के वेतन में 15,000 रुपये की वृद्धि होगी। इसके अलावा, वार्षिक प्रदर्शन बोनस भी शुरू किया गया है। रेटिंग 3 जो कि अपेक्षाओं को पूरा करता है, वाले जूनियर प्रथम अधिकारियों को 42,000 रुपये मिलेंगे; उसी रेटिंग वाले प्रथम अधिकारियों या कैप्टन को 60,000 रुपये मिलेंगे; जबकि कमांडर और वरिष्ठ कमांडर रेटिंग 3 हासिल करने पर क्रमशः 1.32 लाख रुपये और 1.8 लाख रुपये के बोनस के लिए योग्य होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER