Air on Sale / पानी की तरह बोतल में बिक रही है 'हवा', जानिए क्या है वजह?

Zoom News : Dec 25, 2020, 09:07 PM
Air on Sale: पानी के बाद अब हवा भी बोतल (Bottled Air) में कैद होने लगी है। दुनिया में ऐसी कंपनियां भी है जो हवा को बोतलों में बंद करके हजारों रुपये में बेच रही है। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का एक नया और खतरनाक स्‍ट्रेन मिलने के बाद दोबारा लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है। इस लॉकडाउन की वजह से ब्रिटेन के कई लोग अपने घरों से दूर हैं और क्रिसमस के मौके पर ऐसे लोगों के लिए, वहां की एक कंपनी विशेष ऑफर लेकर आई है। 

500ML हवा की कीमत 2400 रुपये

ये कंपनी ब्रिटेन की कई जगहों की शुद्ध हवा को बोतल में भरकर बेच रही है और 500ML की बोतल में बंद हवा की कीमत लगभग 2400 रुपये है। कंपनी का दावा है कि बोतल में बंद इस हवा को सूंघकर पलभर में लोग सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर पहुंच जाएंगे। उन्हें ऐसा लगेगा मानो दूर रहकर भी वो मानसिक तौर पर अपने घर में हैं। 

हवा सूंघने से क्या फर्क पड़ेगा?

आप सोचेंगे कि किसी खास जगह की हवा सूंघने से क्या फर्क पड़ेगा? माना जाता है कि इंसानों की नाक 10 हजार अलग-अलग तरह की गंध को पहचानने की क्षमता रखती है। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि हमारा मस्तिष्क, किसी खास जगह की गंध को वहां की यादों के साथ जोड़ देता है। मस्तिष्क में गंध और यादें यानी यादों को रिकॉर्ड करने वाला हिस्सा एक दूसरे के साथ मिलकर काम करता है। यही वजह है कि हमारी 75 प्रतिशत भावनाएं किसी न किसी गंध पर आधारित होती हैं। 

ढक्कन खोलते ही आएगी अपने घर की याद

अगर आपके घर के पास कोई विशेष सुगंध है, तो आपका मस्तिष्क इसे आपके घर की यादों के साथ जोड़ देता है। इसलिए किसी और शहर में भी ऐसी सुगंध मिलने पर आपको अपने घर की याद आएगी। आपका मस्तिष्क आपको अपने घर में होने अहसास देगा। हालांकि ये भावना अस्थायी होगी। लेकिन थोड़ी देर के लिए ही सही आपको अच्छा लगेगा।

किन शहरों में लागू होता है ये फॉर्मूला

वहीं बोतल में बंद हवा का ये फॉर्मूला सिर्फ उन शहरों पर लागू होता है जहां की हवा सांस लेने लायक है। अगर दिल्ली में रहने वाला कोई व्यक्ति अभी ब्रिटेन के किसी शहर में मौजूद हो और वो दिल्ली की हवा को स्‍मेल करना चाहे तो ये सही नहीं होगा। क्योंकि, कल दिल्ली का AQI शुद्ध हवा के पैमाने से करीब 5 गुना ज्यादा खराब है।

ऐसी स्थिति में काम नहीं आएगा ये फॉर्मूला

एक सच्चाई ये भी है कि अक्सर कोरोना वायरस  से संक्रमित लोगों की सूंघने और स्वाद की क्षमता कुछ दिनों के लिए खत्म हो जाती है। यानी अगर कोई व्यक्ति अपने घर से दूर है और इस वायरस से संक्रमित है तो बोतल में बंद ये हवा भी उन्हें घर के करीब होने का अहसास नहीं दे पाएगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER