देश / 'LAC से बीजिंग' तक डोवाल की नजर, आज कर सकते हैं CSG की अहम बैठक

Zee News : Sep 12, 2020, 01:54 PM
नई दिल्ली: LAC पर तनाव बरकरार है और भारत- चीन की सेना आमने-सामने है। ताजा हालात को लेकर भारत अब नई नीति के तहत काम कर रहा है।चीन की नई चाल पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) नजर बनाए हुए हैं। शुक्रवार को NSA अजित डोवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर उन्हें चीन की सैन्य और कूटनीतिक साजिश के बारे में पूरी तरह अवगत कराया। 

इस बीच सूत्रों से खबर आ रही है कि NSA अजित डोवाल चीन से तनाव पर आज चाइना स्टडी ग्रुप (CSG) की बैठक कर सकते हैं। इस बैठक में भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत के लिए भारत का एजेंडा तय किया जाएगा। कोर कमांडर स्तर की यह बैठक अगले हफ्ते हो सकती है। इस बैठक के लिए विदेश मंत्री डॉ जयशंकर के मॉस्को यात्रा से वापस लौटने का इंतजार किया जा रहा है। उनके आते ही CSG की अहम बैठक हो सकती है। 

चीन के मसले पर भारत का इरादा साफ है। न तो वह चीन के झांसे में आएगा और न ही धौंस बर्दाश्त करेगा। भारत की मजबूत इच्छाशक्ति और सही रणनीति का कमाल है कि चीन आज बैकफुट पर है। बता दें कि NSA अजित डोवाल ने कुछ दिनों पहले चीन के विदेश मंत्री से बातचीत की थी। तब चीन ने तनाव कम करने का वादा किया था लेकिन अब पीछे हटने की बजाए चीन घुसपैठ लगातार घुसबैठ की नई-नई साजिशें रचता है। इसके बाद से भारत भी चीन को उसी के अंदाज में जवाब देने में लग गया है। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER