India-Nepal / राम जन्मभूमि पूजन को लेकर भारत नेपाल सीमा पर अलर्ट, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

AMAR UJALA : Aug 04, 2020, 08:28 PM
India-Nepal: पांच अगस्त को प्रस्तावित श्रीराम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर भारत नेपाल सीमा हाई अलर्ट पर है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद निगरानी तेज हो गई है। सीमावर्ती क्षेत्र में ऐसी कड़ी सुरक्षा है कि परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा।

भारत नेपाल की खुली सीमा की निगरानी एसएसबी एवं पुलिस संयुक्त रूप से कर रही है। वहीं अधिकारी भी प्रत्येक हलचल पर नजर रखे हुए हैं। सीमावर्ती क्षेत्र का निरीक्षण कर अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही सोनौली में एसएसबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर चौकसी बढ़ाने पर चर्चा हुई।

मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार, एसपी रोहित सिंह सजवान ने भारत नेपाल सीमा सोनौली का दौरा किया। सरहद का निरीक्षण करने के बाद एसएसबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर सीमा सुरक्षा के बारे में चर्चा की। डीएम ने कहा कि सीमा पर कड़ी सतर्कता बरती जाए। सभी सुरक्षा कर्मी पगडंडियों पर विशेष नजर रखे। अगर कहीं संदिग्ध स्थिति नजर आए तो त्वरित कार्रवाई करें।

बढ़ाई गई सीमा पर सतर्कता

5 अगस्त को प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे को लेकर भारत नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट जारी है। सीमा पर 24 घंटे कड़ी निगरानी एवं पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही नेपाल के अधिकारियों से सीमा सुरक्षा एवं संयुक्त पेट्रोलिंग के लिए सहमति बनी। इस दौरान एसएसबी 22वीं वाहिनी के कमांडेंट मनोज सिह, असिस्टेंट कमांडेंट संजय प्रसाद, एसडीएम नौतनवां अभय कुमार गुप्ता, कोतवाल सोनौली आशुतोष सिह सहित कई अधिकारी खुफिया विभाग के कर्मी मौजूद रहे।

महराजगंज जिले से लगे सोनौली, भगवानपुर, बरगदवां, परसामलिक, ठूठीबारी, लक्ष्मीपुर, झुलनीपुर समेत स्थानों पर सुरक्षा कर्मियों ने सतर्कता बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा पगडंडियो पर भी शिफ्टवार नजर रखी जा रही है। कोरोना के वजह से भारत नेपाल सीमा सील है। सीमावर्ती थानो की पुलिस ने रात्री गश्त बढ़ाने के साथ ही जांच तेज कर दिया है। संबंधित क्षेत्राधिकारी एवं थानेदार प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER