देश / अलकायदा ने सोशल मीडिया के जरिए बनाया था कट्टरपंथी, दिल्ली को दहलाना था मकसद- NIA

News18 : Sep 19, 2020, 03:46 PM
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम बंगाल (West Bengal) और केरल (Kerala) में पाकिस्तान प्रायोजित अलकायदा (Al-Qaeda) के बड़े आतंकवादी मॉड्यूल का पता लगाया है। एनआईए ने इस मामले में अलकायदा के 9 संदिग्ध आतंकियों को भी गिरफ्तार किया है। पूछताछ में पता चला है कि ये आतंकी दिल्ली-एनसीआर समेत कई अन्य लोकेशन पर एक बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे।

एनआईए के अधिकारी के मुताबिक शुरुआती दौर की पड़ताल में इस बात की जानकारी मिली है कि इन संदिग्ध आतंकियों को पाकिस्तान स्थित अल कायदा के आतंकियों ने सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथी बनाया गया था। इन लोगों को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देना था। NIA के अधिकारियों ने बताया कि 'इन लोगों को सोशल मीडिया के जरिए कई अलग-अलग तरीकों से बड़े आतंकी वारदात को अंजाम देने की विशेष ट्रेनिंग दी जा रही थी। इसके लिए इनको काफी पैसा भी दिया गया था। आतंकी संगठन के लोगों द्वारा दिल्ली जाकर वहां काफी गोला-बारूद खरीदने वालों से संपर्क साधने की भी कोशिश की जा रही थी।'

पकड़े के आतंकियों की इनपुट के बाद अब एनआईए की टीम इनके दिल्ली कनेक्शन भी तलाश में जुट गई है। तफ्तीश के दौरान इन आरोपियों के लोकेशन से काफी संदिग्ध समान भी बरामद किया गया है। इसमें कुछ जिहादी किताबें और घर में विस्फोटक बनाने के तरीके सीखने वाली किताबों को भी जब्त किया गया है। इसके साथ ही आतंकियों के मोबाइल फोन सहित घर में मौजूद कंप्यूटर और लैपटॉप को भी जब्त कर लिया गया है, जिसे अब खंगालने का काम एनआईए की टीम करेगी।

केरल के एर्नाकुलम और बंगाल के मुर्शिदाबाद से पकड़े गए आतंकी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए केरल के एर्नाकुलम से 3 और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। अभी तक की जानकारी के मुताबिक ये सभी देश में कोई बड़ा आतंकी हमला करने का प्लान तैयार कर रहे थे। एनआईए ने जिन आतंकियों को गिरफ्तार किया है, उनमें से ज्यादातर की उम्र 20 साल के आसपास बताई जा रही है।

पकड़े एक अलकायदा के आतंकी

पकड़े गए आतंकियों में मुर्शीद हसन, याकूब बिस्वास, मोसरफ़ होसेन, नजमूस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेऊ येन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER