Lunar Eclipse 2020 / प्रकृति का अद्भुत दृश्य, 3 दिन से पूर्णिमा, आज दिखाई देगा 3 बार चंद्र ग्रहण

Zoom News : Nov 30, 2020, 11:04 AM
Delhi: आज की तारीख विज्ञान के दृष्टिकोण से बहुत खास है। कार्तिक पूर्णिमा भारत में मनाई जाएगी, जबकि यह अवसर दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए एक दुर्लभ संयोग है। आज चंद्रमा पूरी तरह से दिखाई देगा और एक चंद्र ग्रहण होगा। हैरानी की बात है कि, पिछले तीन दिनों से, यानी शनिवार से और आज चंद्रग्रहण को दुनिया के विभिन्न कोनों से अलग-अलग समय पर तीन बार देखा जा सकता है। आइए जानते हैं इस अद्भुत प्राकृतिक नजारे के बारे में ...

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि पूर्णिमा 30 नवंबर को देखी जाएगी। लेकिन यह शनिवार से लगभग पूरा हो गया है। आज यह पृथ्वी की बाहरी छाया से होकर गुजरेगा, इस वजह से पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण महसूस किया जाएगा। पृथ्वी की छाया दो प्रकार की होती है। पहला ऊम्बरा और दूसरा पेनम्ब्रा।

जब पृथ्वी की पूरी छाया चंद्रमा पर पड़ती है, तो इसे उमरा छाया कहा जाता है। इस प्रकार का प्रतिबिंब चंद्रमा पर पड़ता है, सूर्य की रोशनी सीधे चंद्रमा तक नहीं पहुंचती है और पृथ्वी से गुजरते हुए इसकी सतह को छूती है। इसका मतलब है कि पूर्ण चंद्रग्रहण। पेनम्ब्रा को पृथ्वी की उस छाया कहा जाता है जब पृथ्वी चंद्रमा के केवल एक हिस्से को कवर करती है। सूर्य का प्रकाश उस हिस्से तक पहुंचता है जहां पृथ्वी नहीं समाती है। यानी चंद्रमा का कुछ हिस्सा पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण में ढक जाता है।

3 दिनों से पूर्ण दिखाई देने वाला चंद्रमा आज तीन बार पेनुमब्रल चंद्रग्रहण पर जाएगा। यानी धरती पर रहने वाले लोगों को यह दृश्य तीन अलग-अलग समय पर देखने को मिलेगा। भारतीय समय के अनुसार, सोमवार दोपहर 1.02 बजे, चंद्रग्रहण दोपहर 3.12 बजे और शाम 5.23 बजे। दुनिया भर के वैज्ञानिक अपने समय क्षेत्र के अनुसार इस समय पेनुमब्रल चंद्रग्रहण देखेंगे।

आम आदमी के लिए पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण देखना आम नहीं होगा क्योंकि विशेष उपकरण, सही समय और सही स्थान होना बहुत महत्वपूर्ण है। नासा ने कहा है कि पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण उत्तरी अमेरिका में देखा जाएगा लेकिन आम लोग इसे समझ नहीं पाएंगे। पूर्णिमा के दौरान प्रकाश कम हो जाएगा, लेकिन यह थोड़े समय में सामान्य हो जाएगा।

नासा ने कहा कि वह अंतरिक्ष से इस दृश्य को कैप्चर करेगा। नासा के लूनर टोही ऑर्बिटर इस दृश्य का एक वीडियो और फोटो लेंगे। आज देखे जाने वाले पूर्णिमा को बीवर मून भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अक्टूबर में दो पूर्ण चंद्रमा देखे गए थे। दूसरा ब्लू मून था, जो 76 साल बाद दिखाई दिया।

फूल चंद्रमा, जिसे नवंबर में देखा जाता है, दुनिया भर में कई नामों से जाना जाता है। जैसे कोल्ड मून, फ्रॉस्ट मून, विंटर मून, ओक मून, यूल से पहले का मून और चाइल्ड मून।

दुनिया में पूर्णिमा यानी नवंबर के पूर्णिमा का धार्मिक महत्व भी है। हिंदू, सिख और जैन इसे कार्तिक पूर्णिमा कहते हैं। कुछ लोग इसे कार्तिक दीपम भी कहते हैं। म्यांमार के बौद्ध इसे श्रीलंका में तज़ुंगदिंग फेस्टिवल मून और इल पोया कहते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER