Income Tax/Rajasthan / सिल्वर आर्ट ग्रुप के यहां सुरंग में मिले 100 साल से ज्यादा पुराने एंटीक

Zoom News : Jan 23, 2021, 05:18 PM
  • जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने कहा, हम भारी मात्रा में मिले एंटीक के सोर्स की जांच करेंगे
  • विदेशियों को एंटीक सामग्री बेचने के मामले की भी जांच करेगी पुलिस, अलग से केस दर्ज होगा
  • 100 साल पुरानी वस्तुएं एंटीक की श्रेणी में आती हैं, इन्हें विदेशियों को बेचने पर प्रतिबंध है

राजधानी के ज्वैलर ग्रुप पर चल रही आयकर रेड की बड़ी कार्रवाई में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। सिल्वर ग्रुप के यहां पड़े छापों में सुरंग में मिले एंटीक आयटम्स और इसमें से कुछ को विदेशियों को बेचने के दस्तावेज सामने आने के बाद अब पुलिस भी मामले की जांच करेगी। आयकर विभाग ने जयपुर पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर इस मामले की सूचना दी है। विदेशियों को ​एंटीक सामग्री बेचने के मामले में पुख्ता सबूत मिले तो समूह पर अलग से केस दर्ज होगा।


आयकर सूत्रों के मुताबिक, सिल्वर आर्ट ग्रुप की सुरंग में मिले दस्तावेजों और एंटीक सामग्री की जांच जारी है। कई एंटीक आयटम्स 100 साल से ज्यादा पुराने बताए जा रहे हैं, एंटीक आयटम्स विदेशियों को बेचने के सबूत सामने आने के बाद अब मामले में पुलिस भी शामिल हो गई है।


एंटीक के सोर्स और विदेशियों को बेचने के मामले की जांच करेंगे: पुलिस कमिश्नर

जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ज्वैलर ग्रुप के यहां आयकर विभाग को जो एंटीक चीजें मिली हैं उसकी हम जांच करेंगे। इस बात की जांच होगी कि क्या एंटीक चीजें नियमानुसार रखी हैं, इसका स्रोत क्या है, किस स्रोत से एंटीक हासिल किए हैं। एंटीक विदेशियों को बेचा है, विदशियों को इस तरह के एंटीक सामान बेचेन पर प्रतिबंध है, इसे बेचना गैर कानूनी है।


पुलिस हर एंटीक आइटम के रजिस्ट्रेशन की भी जांच करेगी:

पुलिस कमिश्नर ने कहा, पुलिस जांच शुरू कर रही है। हम आयकर विभाग के अफसरों से संपर्क में है, पहले आयकर विभाग अपना काम खत्म कर लें उसके बाद पुलिस काम शुरू करेगी। अगर भारी मात्रा में एंटीक मिला है तो है उसके सोर्स की जांच करना जरूरी है। एंटीक को नियमानुसार प्रोक्योर किया है कि नहीं। हर एंटीक पीस का रजिस्टर्ड होना भी जरूरी होता है। हम उसकी भी जांच करेंगे।


ज्वैलर ग्रुप की सुरंग चर्चा में, आयकर अफसर भी हैरान:

सिल्वर आर्ट ग्रुप के यहां मिली रहस्मयी सुरंग को देख एकबारगी आयकर अफसर भी चौंक गए थे। सुरंग में मिले एंटीक आइटम्स और दस्तावेजों के साथ अल्फा न्यूमेकिरक कोड में मिले हिसाब ​किताब के सबूत मिले हैं। अब तक समूह के यहां 700 करोड़ के आसपास अघोषित आय की गणना की जा चुकी है। दस्तावेजों की आयकर अफसर जांच कर रहे हैं, कार्रवाई आज भी जारी है, जल्द कुछ और खुलासे हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER