सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी / तमिलनाडु फाइनल में अरुण कार्तिक की मजबूत बल्लेबाजी

Zoom News : Jan 30, 2021, 08:46 AM
Delhi: केबी अरुण कार्तिक के नाबाद 89 रन की बदौलत तमिलनाडु ने शुक्रवार को पहले सेमीफाइनल में राजस्थान को 7 विकेट से हरा दिया। इस तरह उन्होंने दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी 20 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। तमिलनाडु पिछले साल खिताबी मुकाबले में सिर्फ एक रन से कर्नाटक से हार गया था। अब फाइनल में, रविवार को तमिलनाडु का सामना बड़ौदा से होगा, जिसने दूसरे सेमीफाइनल में पंजाब को 25 रनों से हराया।

अरुण ने कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 26) के साथ 89 रनों की साझेदारी करते हुए तमिलनाडु को 8 गेंदों पर 155 रनों का लक्ष्य दिया। सरदार पटेल स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का राजस्थान का फैसला गलत साबित हुआ, जब कप्तान अशोक मेनारिया की 32 गेंदों में 51 रनों की पारी के बावजूद, तमिलनाडु ने उन्हें 9 विकेट पर 154 रन पर रोक दिया।

राजस्थान ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज भरत शर्मा (0) का विकेट गंवा दिया। बाबा अपराजित ने बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर (16 रन पर दो विकेट) को उनका कैच पकड़ा।

आदित्य गढ़वाल (29) ने तेज गेंदबाज अश्विन मसीह को तीसरे ओवर में लगातार 2 चौके लगाये। लेकिन अच्छी शुरुआत के बावजूद 5 वें ओवर में पवेलियन लौट गए।

मेनारिया ने छठे ओवर में अश्विन पर 3 चौके और एक छक्का लगाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने तीसरे विकेट के लिए अरिजीत गुप्ता (35 गेंदों पर 45) के साथ 83 रन जोड़े।

तमिलनाडु की फील्डिंग खराब थी और टीम ने 3 कैच टपकाए जिसमें मनेरिया का कैच भी शामिल था। साई किशोर ने मेनारिया को पवेलियन भेजा, जबकि फॉर्म में चल रहे महिपाल लोमरोर (3) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे, राजस्थान को 4 विकेट पर 129 रन पर ले गए।

निचले क्रम के बल्लेबाज तेज गेंदबाज एम मोहम्मद (24 रन पर 4 विकेट) के खिलाफ खुलकर खेलने में नाकाम रहे। राजस्थान की टीम अंतिम 5 ओवरों में केवल 24 रन ही जोड़ सकी, जबकि टीम ने इस दौरान 5 विकेट गंवाए।

155 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु ने सी हरि निशांत (4) का विकेट जल्दी गंवा दिया, जिन्हें तनवीर-उल-हक (22 रन पर 1 विकेट) ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। अपराजित भी 2 रन बनाकर स्लिप में फंस गए, जिससे तमिलनाडु का स्कोर 2 विकेट पर 17 रन हो गया।

एन जगदीशन (28) और अरुण कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (32 रन पर एक विकेट) ने जगदीशन को आउट करके राजस्थान को वापस लाने की कोशिश की, लेकिन कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ अरुण कार्तिक ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। अरुण कार्तिक ने 54 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER