स्पोर्ट्स / स्टीव स्मिथ का 118वीं पारी में 24वां शतक; कोहली, सचिन और गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा

Dainik Bhaskar : Aug 02, 2019, 04:06 PM
खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 16 महीने बाद टेस्ट में वापसी की। गुरुवार को इंग्लैंड के एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन उन्होंने 144 रन की पारी खेली। यह टेस्ट में उनका 24वां शतक है। स्मिथ ने 118 पारियों में 24वां शतक लगाया। वे सबसे कम पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के ही सर डॉन ब्रैडमैन ने 66 पारियों में 24 शतक लगाए थे।

स्मिथ ने सबसे तेज 24 शतक लगाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली, पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने 24 शतक लगाने के लिए 123, सचिन 125 और गावस्कर ने 128 पारियां खेली थीं।

एशेज में स्मिथ का 9 पारियों में यह 7वां शतक

स्मिथ का एशेज की पिछली 9 पारियों में यह 7वां शतक है। उन्होंने इस सीरीज के इतिहास में अपना 9वां शतक लगाया। वे 9+ शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज हैं। उनसे आगे अब ब्रैडमैन (19 शतक), जैक हॉब्स (12), और स्टीव वॉ (10) हैं। स्मिथ ने एशेज की 42 पारियों में 60 की औसत से 9 शतक लगाए।

फिर से टेस्ट खेलने की उम्मीद नहीं थी : स्मिथ

शतक लगाने के बाद स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद नहीं थी कि प्रतिबंध लगने के बाद एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट खेल सकूंगा। मुझे खुद पर गर्व है कि टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों में योगदान देने में सफल रहा। इंग्लैंड ने बेहतरीन गेंदबाजी की। मैं अपना विकेट आसानी से नहीं देना चाहता था। मैं लड़ना चाहता था और कामयाब रहा। यह मेरे बेहतरीन शतकों में से एक है।’’

इंग्लैंड के दर्शकों ने स्मिथ की हूटिंग की

स्मिथ को बल्लेबाजी के दौरान इंग्लैंड के दर्शकों की हूटिंग का भी सामना करना पड़ा। उन्हें पीले रंग के पेपर दिखाए गए। यह सैंडपेपर की तरह था। स्मिथ पिछले साल बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसे थे। तब उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था। स्मिथ ने कहा, ‘’ईमानदारी से कहूं तो दर्शकों की हूटिंग मुझे परेशान नहीं करती। मुझे अपने साथी खिलाड़ियों का समर्थन हासिल है और यही मेरे लिए मायने रखता है।'’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER