IND vs AUS / तीसरे दिन के अंत में ऑस्ट्रेलिया 123- 4 विकेट, अभी भी ऑस्ट्रेलिया 296 रन से है आगे

Zoom News : Jun 09, 2023, 10:45 PM
IND vs AUS: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 296 रनों की लीड हासिल कर ली है। टीम ने स्टंप्स तक दूसरी पारी में 4 विकेट पर 123 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 41 और कैमरन ग्रीन 7 रन पर नाबाद लौटे। इससे पहले, भारत पहली पारी में 296 रनों पर ऑलआउट हुआ। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट...

पहला: सिराज ने वॉबल सीम बॉल डाली, वार्नर चौथे ओवर की तीसरी बॉल को बैक फुट पर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्का एज लेकर विकेटकीपर के पास चली गई, जिसे पकड़ने में भरत ने गलती नहीं की।

दूसरा: उमेश यादव की वाइड लेंथ बॉल पर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल एज लेकर विकेटकीपर भरत के पास चली गई। भरत ने आसान कैच पकड़ा।

तीसरा : जडेजा ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ बॉल फेंकी। स्टीव स्मिथ आगे निकलकर लेग की दिशा में शॉर्ट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल टर्न होकर बल्ले के बाहरी किनारे लगकर कवर के ऊपर हवा में खड़ी हो गई, जिसे शार्दूल ठाकुर ने कुछ कदम दौड़ लगाकर आसानी से कैच किया।

चौथा: जडेजा ने गुड लेंथ से बॉल अंदर की तरफ टर्न कराई, यह बॉल थोड़ी से दबी, जिस पर हेड ड्राइव करना चाहते थे। पर जडेजा की ओर मार बैठे और जड्‌डू ने आसान कैच पकड़ा।

स्मिथ-लाबुशेन ने जोड़े 62 रन

24 रन पर ओपनर्स के विकेट गंवाने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 96 बॉल पर 62 रन की साझेदारी कर पारी आगे बढ़ाई। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने स्मिथ को आउट करके तोड़ा।

रहाणे-ठाकुर के अर्धशतकों ने फॉलोऑन से बचाया

भारत की पहली पारी में अजिंक्य रहाणे (89 रन) और शार्दूल ठाकुर (51) ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत को फॉलोऑन से बचाया। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई। पहले सेशन में किस्मत ने भारत का साथ दिया। इसमें भारतीय बल्लेबाजों को तीन जीवनदान भी मिले।

इससे पहले, भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। रोहित शर्मा 15 और शुभमन गिल 13 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा और कोहली भी 14-14 रन बनाकर चलते बने। जडेजा 48 रन पर आउट हुए। उन्होंने रहाणे के साथ 100 बॉल पर 71 रन की पार्टनरशिप कर कुछ देर भारतीय पारी को बिखरने से रोका।

पैट कमिंस ने तीन विकेट चटकाए। मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड और कैमरन ग्रीन को दो-दो विकेट मिले।

शतक चूके रहाणे, 26वीं फिफ्टी जमाई

अजिंक्य रहाणे अपना शतक बनाने से चूक गए। वे 89 रन पर आउट हुए। उन्होंने 26वीं फिफ्टी जमाई। इससे पहले, रहाणे ने टेस्ट करियर में 5 हजार रन भी बना लिए।

रहाणे-ठाकुर की शतकीय साझेदारी 152 पर भरत का विकेट गंवाने के बाद रहाणे ने शार्दूल ठाकुर के साथ 7वें विकेट के लिए 145 बॉल पर 109 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी ने भारत के ऊपर से फॉलोऑन के खतरे को टाल दिया।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: छठे ओवर की आखिरी बॉल पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने LBW कर दिया। रोहित गुड लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल घुटने से नीची रह गई और पैड से टकरा गई।

दूसरा : शुभमन गिल बोलैंड की इन-स्विंग बॉल को समझ नहीं सके और गुड लेंथ की बॉल गिल की गिल्लियां बिखेरती चली गई। गिल सातवें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए।

तीसरा: कैमरन ग्रीन की अंदर आती बॉल को पुजारा समझ नहीं पाए और लेफ्ट कर दी, लेकिन बॉल ऑफ स्टंप ले उड़ी। इससे पहले, गिल भी ऐसे ही आउट हुए थे।

चौथा: कोहली आउट हुए। विराट मिचेल स्टार्क की बाउंसर को संभाल नहीं सके और बॉल ग्लव्स छूते हुए सेकंड स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के पास चली गई, स्मिथ ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

पांचवां: लायन ने 35वें ओवर की तीसरी बॉल गुड लेंथ पर डाली, जो ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी, लिफ्टी बैटर जडेजा इस बॉल को डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों में चली गई।

छठा: बोलैंड की गुड लेंथ से अंदर आती बॉल को भरत समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए। तीसरे दिन अपनी पहली ही बॉल पर बोल्ड हो गए।

सातवां : कैमरन ग्रीन ने गली पर अजिंक्य रहाणे का शानदार कैच पकड़ा। रहाणे पैट कमिंस की शॉर्ट लेंथ बॉल को पंच करना चाहते थे, लेकिन कैच हो गए।

आठवां : पैट कमिंस ने गुड लेंथ की आउट स्विंगर डाली, जिस पर उमेश यादव बीट हुए और बोल्ड हो गए।

नौवां: कैमरन ग्रीन की ऑफ स्टंप की गुड लेंथ बॉल पर शार्दुल आउट हुए। बॉल उनके बल्ले का एज लेकर विकेटकीपर कैरी के दस्तानों में चली गई।

दसवां : मिचेल स्टार्क ने शॉर्ट लेंथ बॉल फेंकी, जिसे शमी फाइन लेग की ओर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्का एज लेकर विकेट के पीछे चली गई, कैरी ने अपने बाईं ओर छलांग लगाकर कैच पकड़ा।

पहला: रहाणे-शार्दूल के नाम रहा सेशन

तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय बैटर अजिक्य रहाणे और शार्दूल ठाकुर के नाम रहा है। दोनों ने शतकीय साझेदारी कर भारत को फॉलोऑन के खतरे से बचाया। इस सेशन में भारत ने एक विकेट खोकर 109 रन बनाए। रहाणे ने करियर का 26वां अर्धशतक और 5 हजार टेस्ट रन भी इसी सेशन में पूरे किया, वहीं ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज स्टॉक बोलैंड ने दिन की दूसरी बॉल पर विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत को बोल्ड कर दिया। भरत के आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाजों को तीन जीवनदान मिले।

दूसरा: कंगारुओं की वापसी

तीसरे दिन के दूसरे सेशन में कंगारुओं ने वापसी की है। 20.4 ओवर के इस सेशन में 69 रन बने और 5 विकेट गिरे। इसमें भारत ने 46 रन बनाने में आखिरी के चार विकेट गंवा दिए, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 23 रन बनाने में एक विकेट गंवाया।

इस सेशन में भारत के टिके बल्लेबाज रहाणे, शार्दूल के अलावा शमी, उमेश आउट हुए। वहीं, ऑस्ट्रेलियन्स ने वार्नर का विकेट गंवाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER