UP / एक दिन के लिए पुलिसकर्मी बनाई गयी बीए की छात्रा, कार्यभार संभालने के तुरंत बाद लिए एक्शन

Zoom News : Nov 21, 2020, 03:57 PM
UP: अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर, उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक बीए छात्र को एक दिन के लिए कोतवाल बनाया गया था। कोतवाली का प्रभार संभालने के बाद, छात्र के सामने पांच मामले आए, जिसमें दो मामलों में प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए गए, जबकि तीन मामलों में संबंधित थाना प्रभारी की जांच की गई और आगे की कार्रवाई के लिए कहा गया। आपको बता दें कि यूपी डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर एक होनहार छात्र को हर जिले में एक दिन के लिए बाल और महिला सशक्तीकरण का संदेश देने के लिए एक थाना बनाया गया है।

सरकार के निर्देश पर, गाजीपुर के सरकारी महिला कॉलेज की बीए तृतीय वर्ष की छात्रा सुष्मिता यादव ने शहर कोतवाल विमल मिश्रा को एक दिन के लिए अपनी कुर्सी पर बैठा दिया। वहीं, कोतवाल को उनके सहयोगी के रूप में काम करते देखा गया। यही नहीं, कोतवाल का सीयूजी नंबर भी सुष्मिता के पास रहा।

सुष्मिता यादव ने सीयूजी नंबर पर आने वाली कई शिकायतों को सुना और लाइट चार्ज के जरिए मामलों को निपटाने के निर्देश दिए। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर 1535 पुलिस स्टेशनों और पुलिसकर्मियों का प्रभार जिले की महिला छात्रों को एक दिन के लिए दिया गया था।

एक दिन की कोतवाल बनीं सुष्मिता ने बताया कि इस कुर्सी पर बैठकर वह बहुत अच्छी लगती हैं। सुष्मिता ने कहा कि अगला लक्ष्य आईपीएस बनना है। उन्होंने कहा कि पुलिस आम लोगों के लिए एक दोस्त की तरह काम करती है, इसलिए उन्हें डरने की जरूरत नहीं है।

पुलिस सभी को गंभीरता से सुनती है और उन्हें न्याय दिलाने का काम करती है। वहीं, गाजीपुर शहर कोतवाली के प्रभारी ने बताया कि पुलिस विभाग ने यूनिसेफ के निर्देश पर यह पहल की है। कोतवाली के एक दिन का प्रभार छात्र को दिया गया था, जिससे पुलिस के साथ-साथ महिलाओं और लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि नीतिगत फैसलों के अलावा, छात्र सुष्मिता यादव ने आज पुलिस स्टेशन के सभी नियमित कार्यों को देखा और समझा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER