Dutee Chand News / भारत के लिए आई बुरी खबर- स्प्रिंटर दुती चंद पर लगा 4 साल का बैन, एशियन गेम्स से पहले झटका

Zoom News : Aug 18, 2023, 02:27 PM
Dutee Chand News: भारत की बेहतरीन महिला स्प्रिंटर दुती चंद पर चार साल का बैन लगा है. दुती डोप टेस्ट में फेल हो गईं और इसी कारण उन पर बैन लगया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उनका बैन तीन जनवरी 2023 से शुरू होगा. उनका सैंपलस पांच दिसंबर 2022 को लिया गया था और तब से उन्होंने जितने भी टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया उनके रिजल्ट मान्य नहीं होंगे. दुती चंद ने दो डोप टेस्ट में फेल हुईं हैं.

दुती ने भारत को अपने खेल से कई पदक दिलाए हैं. उन्होंने जकार्ता में 2018 में खेले गए एशियन गेम्स में दो सिल्वर मेडर जीते थे. उन्होंने ये मेडल 100 और 200 मीटर में जीते थे. उनके नाम 100 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड है जो उन्होंने जून 2021 में इंडियन ग्रां प्री में बनाया था.इसी साल सितंबर में एशियाई खेलों का आयोजन किया जाना है और इससे पहले भारत के लिए ये खबर अच्छी नहीं है.

ये है कारण

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में एंडी डोपिंग डिसिपिनलरी पैनल के हवाले से बताया है कि दुती इस बात को साबित नहीं कर पाईं कि उन्होंने जो नियमों का उल्लंघन किया वो जानबूझ कर नहीं किया था बल्कि गलती से हो गया था. दुती ने नेशनल डोपिंग एजेंसी नाडा के आर्टिकल 2.1 और 2.2 का उल्लंघन किया है. दुती का दिसंबर में 2022 में नाडा में दो बार टेस्ट हुआ था. उनके पहले सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ एनाबोलिक स्ट्रॉयड्स पाया गया. वहीं दूसरे सैंपल में एंडारिने और ओस्टारिने पाए गए थे. एडीडीपी के मुताबिक, दुती जो पदार्थ लिए उन्हें ड्रग्स कंटेंट को वाडा की प्रतिबंधित पदार्थ की लिस्ट से चैक नहीं किए थे.

बैन के खिलाफ करेंगी अपील

दुती के पास हालांकि इस बैन के खिलाफ अपील करने के लिए 21 दिन का समय है. उन्होंने तय किया है कि वह इस बैन के खिलाफ अपील करेंगी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में दुती के वकील पार्थ गोस्वामी के हवाले से बताया है कि दुती इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगी. वह पैनल के इस फैसले के खिलाफ रिव्यू की अपील कर सकती हैं. जनवरी से दुती ने हालांकि किसी भी कॉम्पटिशन में हिस्सा नहीं लिया है क्योंकि नाडा ने उन्हें पहले से ही अस्थायी तौर पर बैन कर रखा था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER