Team India / ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाले कप्तान पर गिर सकती है गाज, एक्शन के मूड में BCCI

Zoom News : Dec 13, 2022, 12:05 PM
Team India: इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के दौरे पर है। वहीं दूसरी ओर बीसीसीआई से जुड़े नए चेहरों ने उथल पुथल मचाना शुरू कर दिया है। सोमवार को रिपोर्ट्स के अनुसार खबर आई कि बीसीसीआई 21 दिसंबर को 2022-23 के अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है। इसमें कुछ खिलाड़ियों को प्रोमोट, वहीं कुछ को डिमोट किया जाएगा। आपको बता दे कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हर साल खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर उनकी सैलरी में उतार-चढ़ाव करते रहती है। 

इस दौरान सबसे बड़ा नाम अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा का रहा। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन अब बीसीसीआई इन खिलाड़ियों को अलविदा कहने के मूड में है। पिछले कुछ समय से अजिंक्य रहाणे टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं उनके खराब फॉर्म के कारण उन्हें भारतीय टीम में तक मौका नहीं दिया जा रहा है। अजिंक्य रहाणे आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में भी फेल रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई उन्हें अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करना चाह रही है।

रहाणे ने भारत को बनाया था चैंपियन

भारत ने साल 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। उस दौरान अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की कप्तानी सौपी गई थी। दरअसल उस दौरान विराट के हाथों में टीम इंडिया की कप्तानी थी, लेकिन अपने निजी कारणों की वजह से विराट को भारत वापस आना पड़ा था उस दौरान अजिंक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया गया था। भारत ने उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को उनके घर पर टेस्ट सीरीज में मात दी थी। अजिंक्य रहाणे दूसरे ऐसे भारतीय कप्तान हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया को उनके घर पर टेस्ट सीरीज में मात दिया था। भारत के इस खिलाड़ी का तीन सालों के अंदर ऐसा हाल हो जाएगा इसके बारे में किसी ने सोचा तक नहीं होगा।

टीम में वापसी के लिए करना होगा ये काम

अजिंक्य रहाणे एक सीनियर खिलाड़ी हैं। उन्हें भारतीय टीम में वापसी के लिए आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करना होगा। भारतीय टीम एक नए दिशा की ओर बड़ रही है। ऐसे में रहाणे को खुद को जल्द से जल्द साबित करना होगा। टेस्ट क्रिकेट में रहाणे के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो उन्होंने कुल 82 टेस्ट मैचों में 4931 रन बनाए हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 25 अर्धशतक भी लगाया है।    

BCCI में तेजी से हो रहा बदलाव

रोजर बिन्नी ने अपना पद संभालते ही कई बड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। बिन्नी का सबसे बड़ा फैसला तब आया जब भारत को वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद उन्होंने चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया। टीम इंडिया के हालिया फॉर्म को देखते हुए इन फैसलों को लेना जरूरी भी लगता है। रोजर बिन्नी टीम के सीनियर खिलाड़ियों को लेकर भी कड़े फैसले लेने से कतरा नहीं रहे हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो BCCI में पिछले कुछ समय से काफी बदलाव आए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER