Indian Cricket Team / टीम इंडिया के सभी सेलेक्टर्स को BCCI ने बिना बताएं दिखाया बाहर का रास्ता

Zoom News : Nov 19, 2022, 12:22 AM
Indian Cricket Team: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने शुक्रवार (18 नवंबर) को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया. बर्खास्त होने वाले चयनकर्ताओं में चेतन शर्मा (उत्तर क्षेत्र) के अलावा हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) का भी नाम शामिल है.

बीसीसीआई ने अब चीफ सेलेक्टर समेत कुल पांच पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. बीसीसीआई ने कहा, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (सीनियर पुरुष टीम) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करती है. जो उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए मानदंडों को पूरा करना होगा.'

वही पूर्व क्रिकेटर सेलेक्टर्स पद के लिए आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने कम से कम 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों. साथ ही कम से कम 5 साल पहले क्रिकेट से संन्यास लिया हो. यही नहीं कोई भी पूर्व क्रिकेटर जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा है, वह पुरुषों की चयन समिति का सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 नवंबर (शाम 5 बजे तक) है.

वर्ल्ड कप हार का भुगतना पड़ा अंजाम

चेतन शर्मा और उनकी पूरी टीम को बर्खास्त करने की सीधी सी वजह पिछले दो वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार है। दोनों टूर्नामेंट की हार के बाद लगातार खिलाड़ियों के सेलेक्शन पर सवाल उठ रहे थे, इसी के चलते बीसीसीआई ने चेतन और उनकी पूरी टीम की छुट्टी कर दी है। इतना ही नहीं. इन पदों को भरने के लिए बीसीसीआई आवेदन भी निकाल चुका है।

खिलाड़ियों के चयन पर उठे थे सवाल

भारत टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गया था. हार-जीत होती रहती है लेकिन जब 10 विकेट से कोई टीम इतने बड़े मैच में हार जाए तो सवाल खड़े होना लाजिमी है. सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद टीम चयन पर भी कई तरह के सवाल उठे थे. साथ ही चहल को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिलना, पार्ट टाइम गेंदबाजों की कमी और पावरप्ले के दौरान स्लो बैटिंग जैसे मुद्दे भी छाए रहे. भारत ने आखिरी बार 2013 में एमएस धोनी के नेतृत्व में कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीता था. उसके बाद से उसे खिताब का इंतजार है.

लगभग दो साल पद पर रहे चेतन

24 दिसंबर 2020 को बीसीसीआई की सीनियर पुरुष चयन समिति का ऐलान हुआ था. तब चेतन शर्मा को इसका प्रमुख बनाया गया था. सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता का कार्यकाल अमूमन चार साल का होता है और उसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. चेतन शर्मा ने भारत के लिए 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच खेले थे. चेतन शर्मा ने टेस्ट में 61, जबकि वनडे इंटरनेशनल में 67 विकेट चटकाए. साल 1987 के वर्ल्ड कप में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यादगार हैट्रिक ली थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER