अद्भुत नजारा / सूर्योदय से पहले आसमान में दिखेंगे एक साथ 5 ग्रह, अभी से कर लें प्लानिंग

Zoom News : Jul 19, 2020, 04:55 PM

सौरमंडल के ग्रहों को देखने की हर किसी की तमन्ना होती है. हम सभी जानते हैं कि बेहतरीन टेलिस्कोप के बगैर इन ग्रहों को नहीं देखा जा सकता है. लेकिन आज हम आपको ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. दरअसल आज से अंतरिक्ष में एक ऐसा अद्भुत नजारा देखने को मिलेका जिसकी कल्पना भी आपने नहीं की होगी. बता दे कि रविवार सुबह से 25 जुलाई तक हर रोज आप एक साथ पांच ग्रहों को आसमान में बिना किसी टेलिस्कोप की मदद से देख सकेंगे.


सौरमंडल का ये अद्भुत नजारा सूर्योदय से ठीक 40 मिनट पहले दिखेगा. इस अद्रभुत नजारे के दौरान बुध, शुक्र, ब्रहस्पति, शनि और चांद को आप एक साथ देख पाएंगे. खगोलशास्त्री के मुताबिक ये अद्भुत नजारा करीब 45 मिनट तक दिखाई देगा. सीनेट के मुताकि इस अद्रभुत नजारे को देखने के लिए सूर्योदय से ठीक एक घंटे पहले देखना होगा.


खगोलशास्त्री जेफ्री हंट के मुताबिक ग्रहों का अद्भुत नजारा आपको कई दिशाओं में देखने को मिलेगा. शुक्र ग्रह उत्तर पूर्व दिशा में चमकता हुआ नजर आएगा जबकि मंगल दक्षिण में अकेले नजर आएगा. इसी तरह बृहस्पति और शनि इस दौरान दक्षिण पश्चिम दिशा में होंगे. खगोलशास्त्री के मुताबिक इस दौरान 4 ग्रहों को देखना तो आसान होगा लेकिन बुध ग्रह को बिना टेलिस्कोप के देखना थोड़ा मुश्किल होगा.


25 जुलाई के बाद यह अद्भुत नजारा दो साल बाद साल 2022 में यह नजारा देखने को मिलेगा. अगर आप इस नजारे को और भी यादगार और आसान बनाना चाहते हैं तो आप Google Sky एप की भी मदद ले सकते हैं. यह नजारा 19 जुलाई से 25 जुलाई तक सूर्योदय से ठीक पहले रोजाना दिखेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER