क्रिकेट / मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक

Zoom News : Jul 31, 2021, 02:54 PM
क्रिकेट: इंग्लैंड टीम इस समय भारत के खिलाफ अपने घर पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है, लेकिन उससे पहले टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का ऐलान किया है। स्टोक्स ने इस फैसले के साथ ही सीरीज से भी अपना नाम वापस ले लिया है।

बेन स्टोक्स के लिए यह फैसला लेना आसान नहीं था लेकिन 30 साल के इस खिलाड़ी ने अपनी मानसिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए ब्रेक लेना सबसे उचित फैसला समझा। स्टोक्स के इस फैसले पर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड भी उनके साथ है और उन्हें जल्द ही इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए पूरी मदद करेगा। स्टोक्स की जगह क्रेग ओवरटन को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शामिल किया गया है।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि स्टोक्स टी-20 वर्ल्ड कप और एशेज से पहले चयन के लिए उपलब्ध होंगे लेकिन यह सब उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पूरी तरह से निर्भर करेगा।

पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी करते हुए जिताई थी वनडे सीरीज

पाकिस्तान टीम के इंग्लैंड दौरे के दौरान बेन स्टोक्स को 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का कप्तान बनाया गया था, जिसमें उनकी कप्तानी में टीम ने 3-0 से सीरीज जीतते हुए सभी फैंस का दिल जीतने का काम किया था। स्टोक्स इस सीरीज में एक कप्तान के तौर पर काफी अच्छे दिख रहे थे। स्टोक्स ने इस सीरीज में बल्ले से 54 रन बनाए थे।

वहीं, स्टोक्स के बाहर हो जाने के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड टीम के लिए यह एक बड़ा झटका है। इसकी भरपाई कर पाना उनके लिए आसान काम नहीं होगा क्योंकि इससे पहले टीम को 2 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था और उस सीरीज में भी स्टोक्स टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं, अब उनके आईपीएल के बाकी बचे मैचों में खेलने को लेकर भी बड़ा प्रश्नचिन्ह लग गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER