विदेश / बाइडन ने 7 माह में पहली बार शी को किया फोन, कहा- प्रतियोगिता टकराव में नहीं बदलनी चाहिए

Zoom News : Sep 10, 2021, 05:40 PM
वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन में तनाव के बीच 7 महीने में पहली बार जो बाइडन और शी जिनपिंग ने एक-दूसरे से फोन पर सीधी बात की है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति कार्यालय वाइट हाउस और चीन की सरकारी मीडिया ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत की पुष्टि की है। बाइडन और शी के बीच यह बातचीत ऐसे समय पर हुई है जब दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में विभिन्‍न मुद्दों को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है।

वाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता करीब 90 मिनट तक चली। इसमें अमेरिका और चीन के रिश्‍तों को किस तरह से बढ़ाया जाए, इसको लेकर चर्चा हुई। जनवरी में बाइडन के सत्‍ता संभालने के बाद शी जिनपिंग के साथ उनकी यह दूसरी बार फोन पर बातचीत हुई है। कोरोना वायरस महामारी के स्रोत, मानवाधिकार और व्‍यापार आदि को लेकर दोनों ही पक्षों के बीच इस समय विवाद बना हुआ है।

'शी और बाइडन की बातचीत खुले दिल से हुई'

चीनी मीडिया ने कहा कि शी और बाइडन की बातचीत 'खुले दिल से' हुई और काफी विस्‍तृत रही। शी ने कहा कि अमेरिका की उनके प्रति नीति से चीन के साथ रिश्‍तों में बड़ी बाधा आ रही है। चीनी पक्ष ने कहा कि दोनों नेताओं ने भविष्‍य में अक्‍सर संपर्क बनाए रखने पर सहमति जताई है। इससे पहले एक वाइट हाउस के अधिकारी ने कहा था कि राष्‍ट्रपति कार्यालय चीन के साथ शुरुआती संपर्क को लेकर संतुष्‍ट नहीं था।

अधिकारी ने कहा क‍ि वाइट हाउस को उम्‍मीद है कि बाइडन और शी के बीच सीधी बातचीत से फायदा हो सकता है। बाइडन ने बातचीत में यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उनका मानवाधिकारों के मुद्दे से पीछे हटने का कोई इरादा नहीं है। अमेरिका का मानना है कि मानवाधिकारों के मामले में दुनिया के मानदंडों के खिलाफ चीन काम कर रहा है। दोनों पक्षों के बीच ताइवान और दक्षिण चीन सागर को लेकर भी विवाद बना हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER