UP / यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अगर घर में है लिमिट से ज्यादा शराब तो लाइसेंस लेना होगा

Zoom News : Jan 24, 2021, 01:22 PM
UP: नई आबकारी नीति उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई है। इसके तहत अगर आप घर में शराब की निर्धारित मात्रा से अधिक रखना चाहते हैं, तो आपको यूपी सरकार के आबकारी विभाग से लाइसेंस लेना होगा और आपको हर साल 12 हजार रुपये लाइसेंस के रूप में सरकार को देने होंगे, नहीं केवल सरकार को आबकारी विभाग को 51 हजार रु को सुरक्षा प्रदान करनी होगी क्योंकि बिना लाइसेंस के घर में निर्धारित मात्रा से अधिक शराब रखने पर कार्रवाई की जाएगी।

केवल वे लोग जो पिछले पांच वर्षों से आयकर का भुगतान कर रहे हैं, वे होम लाइसेंस के लिए पात्र होंगे। लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय, आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए एक रसीद भी देनी होगी। इसके साथ ही आवेदकों को अपने आवेदन के साथ पैन कार्ड आधार कार्ड की एक प्रति जमा करनी होगी।

आवेदकों को इस संबंध में एक शपथ पत्र भी देना होगा, जिसके अनुसार किसी भी अनधिकृत या 21 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को उस स्थान पर प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा जहां शराब रखी जाती है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश से वैध शराब के अलावा किसी भी अवैध या अनधिकृत शराब या किसी अन्य पदार्थ को ऐसी जगह पर नहीं रखा जाना चाहिए।

यूपी सरकार द्वारा जारी नई नीति के अनुसार, देशी और अंग्रेजी शराब के अलावा, खुदरा दुकानों और बीयर और कैनबिस की मॉडल दुकानों के लाइसेंस का भी नवीनीकरण किया जाएगा। घरेलू और अंग्रेजी शराब की खुदरा दुकानों के साथ मॉडल शॉप का लाइसेंस शुल्क केवल 7.5 प्रतिशत बढ़ाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER