Budget 2021 / बजट से किसानों को बड़ा संदेश? कृषि सेक्टर के लिए सरकार का बड़ा तोहफा

Zoom News : Feb 01, 2021, 12:55 PM
Budget 2021: दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर बीते दो महीनों से ज्यादा समय से जारी किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को कृषि सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया है। वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि सेक्टर के लिए बजट और अधिक बढ़ाए जाने की जानकारी दी। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि उनकी सरकार किसानों की बेहतरी के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए बताया कि आगामी वित्त वर्ष में कृषि सेक्टर के लिए 16.5 करोड़ रुपये आवंटित किए जा रहे हैं। वहीं, पिछले बजट में यह राशि 15 लाख करोड़ रुपये थी। इस लिहाज से बजट में कृषि सेक्टर के लिए बड़ी बढ़ोतरी हुई है। 

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सभी फसलों पर उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना अधिक एमएसपी दी जा रही है। उन्होंने कहा, ''हमने किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये ज्यादा दिए हैं। किसानों को दिए जाने वाले भुगतानों में भी तेजी की गई है।'' उन्होंने बताया कि गेहूं के लिए किसानों को 75,060 और दालों के लिए  10,503 करोड़ का भुगतान हुआ है। धान की भुगतान राशि 1,72,752 करोड़ होने का अनुमान है। इसके अलावा, सरकार कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट में 22 और उत्पादों को शामिल करेगी। 

MSP पर सरकार का फिर बड़ा संदेश

एमएसपी पर कानून बनाने और कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे किसानों को सरकार ने बजट के जरिए से एक बार फिर से बड़ा संदेश दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने एमएसपी पर खरीद जारी रखने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा, सरकार ने उज्जवला योजना में और अधिक लाभार्थियों को बढ़ाए जाने का ऐलान किया। मंत्री ने कहा कि मुफ्त रसोई गैस रसोई गैस योजना उज्ज्वला को 1 करोड़ और लाभार्थियों तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के अपने लक्ष्य पर अभी भी कायम है। प्रधानमंत्री मोदी ने 4 करोड़ से अधिक किसानों, महिलाओं आदि को सीधे नकद राशि दी है।

टैबलेट के जरिए बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री

अपने पहले कार्यकाल से ही डिजिटल इंडिया पर जोर देने वाली मोदी सरकार ने इस बार बजट पेश करने के तरीके में भी बदलाव किया है। यह पहली बार है, जब वित्त मंत्री पेपरलेस बजट पढ़ रही हैं। डिजिटल इंडिया के अपने अभियान में एक कदम और बढ़ते हुए वित्त मंत्री टैबलेट के जरिए से संसद में बजट भाषण पढ़ रही हैं, यानी कि इस बार का बजट पेपरलेस रखा गया है। सोमवार सुबह 11 बजे बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लाल रंग के कपड़े में ढके टैबलेट के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए भी नजर आई थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER