Rajasthan Board / दसवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, बाकी बचे विषयों की परीक्षा पर संकट गहराया

News18 : May 07, 2020, 11:36 AM
अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Education Board) 10वीं के बाकी बचे विषयों की परीक्षा कराने के मूड में नहीं है। कोरोना वायरस (Coronavirus) से उपजे हालात को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) कितने दिन आगे बढ़ेगा यह तय नहीं है। ऐसे में 11 लाख पंजीकृत विद्यर्थियों के लिए मौजूदा केंद्रों से दोगुने परीक्षा केंद्र बनाने होंगे जो मुमकिन नजर नहीं आ रहा है। लिहाजा, बोर्ड इसका एक प्रस्ताव उच्चाधिकार प्राप्त समिति से अनुशंषा करवाकर अनुमोदन के लिए राज्य सरकार को भेजेगी। अंतिम फैसला राज्य सरकार को ही करना है।

11 लाख से ज्यादा छात्र पंजीकृत

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Education Board) अध्यक्ष धर्मपाल जारोली के मुताबिक, प्रदेश में 10वीं की परीक्षा में 11 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं और अधिकतर परीक्षा केंद्रों को प्रशासन ने क्वारंटीन सेंटर के रूप में अधिग्रहित कर रखा है। ऐसे में परीक्षा आयोजित कराने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ाना होगा जो कि संभव नहीं दिख रहा है। परीक्षा केंद्रों की संख्या इसलिए भी बढ़ाना जरूरी है क्योंकि परीक्षा आयोजित कराए जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का भी कड़ाई से पालन करना होगा।

12वीं की परीक्षा लॉकडाउन खत्म होने के 7 दिन के अंदर

बोर्ड के सामने ये तमाम चुनौतियां हैं, जिन्हें देखते हुए बोर्ड 10वीं की बाकी बची दो विषयों सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा रद्द करने का मन बना रहा है। हालांकि बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स के हितों के साथ कोई नुकसान नही होगा और बोर्ड नियमों के तहत उनके हितों को देखेगा।

इसके अलावा, बोर्ड की 12वीं की शेष रही सभी विषयों की परीक्षा लॉकडाउन समाप्ति के 7 दिन के अंदर ले ली जाएगी और उसके 20 दिन के अंदर परिणाम जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड ने 12वी के सत्रांक जुटाने का काम जारी रखा हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER