देश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन आज, सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है BJP

AajTak : Sep 17, 2020, 06:34 AM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिन है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इसके लिए खास तैयारियां की हैं। बीजेपी ने इस मौके पर सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया है जो 14 से 20 सितंबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर आयोजित सेवा सप्ताह में मंडल से लेकर बूथ स्तर तक की हर एक इकाई के कार्यकर्ता अपने-अपने स्थानों पर सेवा के अलग-अलग काम करेंगे। इस बारे में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि चाहे वो अस्पताल में फल वितरण हो, बच्चों को पुस्तक उपलब्ध कराना, रक्तदान जैसे अनेक कार्य हर जगह किए जाएंगे।

14 से 20 सितंबर तक चलने वाले देशव्यापी 'सेवा सप्ताह' अभियान के तहत जेपी नड्डा ने सभी संगठनात्मक इकाइयों और कार्यकर्ताओं को अलग-अलग सेवा गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया है। 

इससे पहले मंगलवार को बीजेपी केंद्रीय कार्यालय पर प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित 'सेवा सप्ताह' की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन से प्रेरणा लेकर बीजेपी का प्रत्येक कार्यकर्ता जनसेवा के कार्य में तत्परता से लगा है। 

सेवा सप्ताह का शुभारंभ

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने भारत का नाम दुनिया भर में रोशन किया है। कोरोना जैसे मुश्किल वक्त में प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब, मजदूर, किसानों और श्रमिकों के लिए राशन से लेकर आर्थिक मदद देने का काम किया है। नड्डा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेवा भाव से काम किया है।


जरूरतमंदों की मदद

'सेवा सप्ताह' के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की थीम '70' रखी गई है क्योंकि यह प्रधानमंत्री मोदी का 70वां जन्मदिन है। पार्टी की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, सेवा सप्ताह के दौरान देश के हर मंडल में 70 दिव्यांग लोगों को उनकी जरूरत के सामान दिए जाएंगे। उन्हें पार्टी की ओर से कृत्रिम उपकरण बांटे जाएंगे। इसके अलावा 70 नेत्रहीन लोगों को चश्मे भी दिए जाएंगे।

इस दौरान बीजेपी नेता कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए 70 अस्पतालों और गरीब कॉलोनियों में फल वितरित करेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व और कृतत्व पर वेबिनार के माध्यम से 70 बड़ी वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन होगा। पार्टी ने इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है। यह तैयारी हर प्रदेश में बूथ स्तर से लेकर शीर्ष स्तर तक की गई है।

इसके अलावा बीजेपी देश भर में हर बूथ स्तर पर 70 पौधे लगाएगी। साथ ही हर जिले के 70 गांवों में सफाई कार्यक्रम चलाया जाएगा और प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ दिलाई जाएगी। सभी जिला मुख्यालयों पर 70 जगह सफाई अभियान भी चलाया जाएगा।


वसुंधरा राजे की शुभकामनाएं

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा, भारत को अभूतपूर्व गति से उन्नति के पथ पर अग्रसर करने वाले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आप सदैव स्वस्थ रहें, दीर्घायु हों और आपके कुशल नेतृत्व में भारत का सम्मान आकाश की अनंत ऊंचाइयों को स्पर्श करता रहे, ऐसी मेरी कामना है। यह आपकी प्रबल इच्छाशक्ति का ही नतीजा है कि एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी की भयावहता से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर हमारा भारत तमाम बाधाओं को दूर कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। आत्मनिर्भर बनकर विश्व में अपनी अलग पहचान कायम कर रहा है।


तमिलनाडु में बना 70 किलो का लड्डू

इस खास दिन के लिए तमिलनाडु में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मेडिकल कैंप लगाया है। प्रधानमंत्री मोदी के 70वें जन्मदिन पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 70 किलो का लड्डू बनवाया। 70 किलो के इस लड्डू को कोयंबटूर स्थित सिवन कमाची अम्मन मंदिर में भगवान शिव को चढ़ाया गया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक बड़ा जुलूस निकाला और मंदिर पहुंचे। वहां पूजा-पाठ के बाद प्रसाद के रूप में लड्डू आम लोगों में बांटा गया। बीजेपी के समर्थकों ने मंदिर में पूजा अर्चना की और प्रधानमंत्री के दीर्घायु होने की कामना की। 

तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष एल। मुरुगन ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए पार्टी ने एक हफ्ते का कार्यक्रम आयोजित किया है। इसी के साथ मुरुगन ने चेन्नई में एक सामाजिक कार्यक्रम की शुरुआत की। यह कार्यक्रम उस सेवा सप्ताह की तरह चलेगा जिसे अभी हाल में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुरू किया है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बीजेपी ने 14 सितंबर से सेवा सप्ताह की शुरुआत की है जो 20 सितंबर तक चलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER