नई दिल्ली / हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी की, देखे पूरी सूची

News18 : Sep 30, 2019, 07:09 AM
नई दिल्ली | हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) के लिए बीजेपी (BJP) ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में ------ उम्मीदवारों का ऐलान किया है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) एक बार फिर से करनाल सीट से चुनाव लड़ेंगे. रविवार को देर शाम पीएम मोदी (PM Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की मौजूदगी में हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगी.

इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस (Devendra Fadnavis), हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) के साथ ही दोनों राज्यों के बीजेपी प्रभारी और प्रदेशों अध्यक्षों ने भी भाग लिया. बीजेपी चुनाव समिति की इस बैठक में हरियाणा के सभी 90 विधानसभा सीटों पर चर्चा की गई.

बीजेपी हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने को लेकर रविवार को बैठक की. दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष एवं गृहमंत्री अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए दोनों राज्यों से आने वाले केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्यों और नेताओं के साथ कई घंटे तक विचार-विमर्श किया गया.

मनोहर लाल खट्टर और देवेंद्र फडनवीस जो क्रमश: हरियाणा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं, वे चुनावों में बीजेपी का चेहरा बने हुए हैं. सूत्रों ने कहा कि हरियाणा में भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और हाल में बीजेपी में शामिल होने वाली महिला पहलवान बबीता फोगट के चुनाव में पार्टी द्वारा मैदान में उतारे जाने की संभावना है. खट्टर के करनाल से चुनाव लड़ने की उम्मीद है, जहां से उन्होंने 2014 में जीत दर्ज की थी.

बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission) हाल ही में महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ-साथ देश के कई राज्यों के 66 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया था. हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ-साथ सभी 66 सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. 24 अक्टूबर को नतीजों का एलान किया जाएगा. नामांकन भरने की आखिरी तरिख 4 अक्टूबर को और नामांकन वापसी की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER