Rajya Sabha Elections / राज्यसभा के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की, नड्डा-अशोक चव्हाण को यहाँ से मिला टिकट

Zoom News : Feb 14, 2024, 03:30 PM
Rajya Sabha Elections: भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात और महाराष्ट्र से राज्यसभा उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा गुजरात से राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे जबकि पार्टी में हाल में शामिल अशोक चव्हाण को महाराष्ट्र से राज्यसभा का टिकट मिला है। राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव के लिए पार्टी की ओर से जारी नई लिस्ट में गुजरात से चार उम्मीदवारों का नाम है। जेपी नड्डा के अलावा गोविंद भाई ढोलकिया, मयंकभाई नायक और डॉ. जशवंतसिंह सलाम सिंह परमार को पार्टी ने गुजरात से राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं महाराष्ट्र से पार्टी ने अशोक चव्हाण,मेधा कुलकर्णी और डॉ. अजीत गोपछड़े को राज्यसभा का टिकट दिया है।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है जबकि  नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी। उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। यदि आवश्यक हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी। 

महाराष्ट्र से बीजेपी ने प्रकाश जावड़ेकर, वी मुरलीधरन और नारायण राणे को राज्यसभा उम्मीदवार नहीं बनाया. वहीं केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडविया, पुरुषोत्तम रूपाला का नाम गुजरात की राज्यसभा सूची में नहीं है. जानकारी के मुताबिक, मनसुख मंडविया और पुरुषोत्तम रूपाला को लोकसभा चुनाव में बीजेपी उतार सकती है.

पहली सूची में पार्टी ने किसे दिया था मौका

भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट में कुल 14 लोगों के नाम थे. पहली सूची में उत्तर प्रदेश से पार्टी ने 7 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. ये 7 लोग थे – सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, तेजवीर सिंह, साधना सिंह, संगीता बलवंत, नवीन जैन और अमरपाल मौर्या. इन सात भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के अलावा बीजेपी ने बिहार से डॉक्टर धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को उम्मीदवार बनाया था.

इसके अलावा पार्टी ने 5 लोगों की सूची छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल को लेकर जारी की थी. पार्टी ने छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट, हरियाणा से सुभाष बराला, कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे, पश्चिम बंगाल से सामिक भट्टाचार्य को राज्यसभा का टिकट दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER