देश / BJP असम में 92 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार, बंगाल में दो चरण के उम्मीदवारों मुहर पर लगी मुहर

Zoom News : Mar 05, 2021, 07:16 AM
असम और पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे और उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में, यह निर्णय लिया गया है कि भाजपा असम में कुल 92 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। इसके बाद पश्चिम बंगाल के चुनाव को लेकर चर्चा हुई। यह बैठक गुरुवार देर रात तक जारी रही।

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने ट्विटर हैंडल पर बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आज दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो ने चुनाव समिति के सामने कहा है कि अगर ममता बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ती हैं, तो वह उनके खिलाफ चुनाव लड़ना चाहेंगी।

दूसरी ओर, नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी भाजपा से उम्मीदवार हो सकते हैं। बंगाल में, दो चरणों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। एक दो दिन में सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी।

बैठक में सबसे पहले असम कोर के साथ चर्चा की गई। जिसमें पहले दो चरणों के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई थी। भाजपा सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी असम विधानसभा चुनाव में 92 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, भाजपा की सहयोगी असोम गण परिषद (एजीपी) 26 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारेगी, जबकि यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी (यूपीपी) 8 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डॉ। जितेंद्र सिंह, बीएल संतोष, राजनाथ सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, थावरचंद गहलोत, शाहनवाज हुसैन, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल शामिल हुए।

इससे पहले 2016 में बीजेपी ने 84 सीटों पर चुनाव लड़ा था। असम के बाद, बंगाल के दो चरणों के लिए 60 उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की जाएगी। भाजपा शुक्रवार देर रात या 7 मार्च को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

गौरतलब है कि पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने इसके लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसे देखते हुए केंद्रीय चुनाव समिति की एक बैठक आयोजित की गई है, इस बैठक में पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की जाएगी।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बंगाल बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई थी। इस बैठक में बंगाल चुनाव के पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों पर चर्चा की गई।

बैठक में मौजूद राजीव बनर्जी के अनुसार, शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम से चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि, अंतिम निर्णय चुनाव समिति को लेना है।

जेपी नड्डा के आवास पर हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कैलाश विजयवर्गीय, दिलीप घोष, शुभेंदु अधकारी, मुकुल रॉय, राहुल सिन्हा, शिव प्रकाश और अमित मालवीय भी शामिल हुए। इसके अलावा हेमंत विश्व शर्मा, सर्बानंद सोनवाल, जितेंद्र सिंह और रंजीत दास भी नड्डा के आवास पर पहुंचे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER