Twitter Blue Tick / Twitter पर हुई Blue Tick की सफाई, CM योगी, राहुल गांधी से लेकर कई नेताओं के ब्लू टिक गायब

Zoom News : Apr 21, 2023, 07:40 AM
Twitter Blue Tick: सोशल मीडिया के इतिहास में 20 अप्रैल 2023 की तारीख हमेशा के लिए दर्ज हो गई है। इस दिन ट्विटर रूपी राजमहल के राजा एलन मस्क के आदेश पर कंपनी ने सभी लिगेसी ट्विटर अकाउंट से ब्लू बैज हटा लिए हैं। राहत इंदौरी साहब की एक लाइन है- लगेगी आग तो आएंगे घर कई जद में, इस शहर में अकेला मेरा ही मकान थोड़ी है। ट्विटर के इस ऐलान से सिर्फ छोटे क्रिएटर्स, पत्रकार और इंफ्लुएंसर ही नहीं बल्कि योगी आदित्यनाथ और विराट कोहली जैसे बड़े चेहरे भी प्रभावित हुए हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन अकाउंट्स पर जिनके आईडी से ब्लू टिक हटाया गया है। 

ब्लू टिक हटाए जाने वाले अकाउंट की लिस्ट में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, आम आदमी पार्टी का ऑफिशियल अकाउंट, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन और अंजली के राज यानि शाहरुख खान का अकाउंट भी है।

कितना है ट्विटर ब्लू का चार्ज?

कंपनी ने इसके लिए विभिन्न देशों में अलग-अलग चार्ज निर्धारित किए गए हैं। भारतीय यूजर्स को ट्विटर ब्लू टिक लेने के लिए हर महीने 650 रुपये देने होंगे। अगर आप हर महीने 650 रुपये का भुगतान करते हैं तो एक साल में आपको 7800 रुपये देने पड़ेंगे, जबकि वार्षिक प्लान लेने पर काफी पैसों की बचत होगी। बता दें कि ट्विटर ब्लू टिक का वार्षिक प्लान 6800 रुपये का है। ट्विटर ब्लू टिक की सर्विस लेने के बाद आप 4 हजार कैरेक्टर्स में ट्वीट कर पाएंगे। इस सर्विस में आपको 30 मिनट में 5 बार एडिट करने की सुविधा मिल जाती है। ब्लू टिक सर्विस मिलने के साथ ही यूजर ट्विटर में फुल एचडी क्वालिटी का वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। ब्लू टिक वेरिफायड यूजर्स को प्लेटफॉर्म में प्राथमिकता भी दी जाएगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER