देश / कारोबारियों को GST में मिल सकती है बड़ी राहत! 12 जून को हो सकता है ये फैसला

News18 : Jun 08, 2020, 11:07 AM
नई दिल्ली। कोरोना संकेट (Corona Crisis) के बीच पहली बार जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक 12 जून को होगी। जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Council Meeting) में कारोबारियों को राहत देने लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। GST लेट फीस से परेशान कारोबारियों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि GST वसूली में भारी कमी के चलते अप्रैल महीने से कोई आंकड़े जारी नहीं हुए हैं। GST की बैठक वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए होगी। इस बैठक की अध्यक्षता वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। इस बैठक में नया सेस और दरों में बदलाव पर फैसले की उम्मीद नहीं है।

हो सकते हैं ये फैसला

इसमें लेटफी के अलावा, राज्यों को मुआवजा पर चर्चा हो सकती है। इस बैठक में केंद्र और राज्यों की कमाई पर कोरोना के असर की चर्चा हो सकती है। 12 जून को होने वाली इस मीटिंग में कंपनसेशन सेस फंड में ज्यादा रेवेन्यू जुटाने पर भी चर्चा हो सकती है।

लग सकता है आपदा सेस

आपदा सेस लगाने को लेकर सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 (COVID-19) की वजह से पैदा हुए मौजूदा स्थिति में ऐसा कोई भी फैसला लेना घातक साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसा कोई भी प्रस्ताव सेल्स आंकड़ों के लिए 'कांउटर प्रोडक्टिव' होगा। पहले से ही मांग और खपत कम होने की वजह से इसमें भारी गिरावट आ चुकी है। किसी भी तरह के सेस लगाने से वस्तुओं की कीमतें बढ़ जाएंगी और इससे सेल्स पर असर पड़ेगा।


मार्च में हुई थी जीएसटी काउंसिल की अंतिम बैठक

सूत्रों ने जानकारी दी है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक 12 जून को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसके पहले जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक मार्च में भी कोरोना वायरस को लेकर अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा हुई थी। उस दौरान भारत में कोरोना वायरस के मामले बेहद कम थे और लॉकडाउन का भी फैसला नहीं लिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER