क्राइम/राजस्थान / राजस्थान में नकली डीजल बनाने वाली गैंग का भांडा-फोड़ ...जानिए

Zoom News : Dec 29, 2020, 08:48 PM
  • तीन जगहों पर छापामारी के बाद 1.30 लाख लीटर मिलावटी डीजल व केमिकल बरामद
  • जयपुर रेंज में जयपुर ग्रामीण, जयपुर कमिश्नरेट व अजमेर में पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

खाड़ी देशों से कच्चा तेल गुजरात बंदरगाह पर मंगवाकर राजस्थान के जयपुर व अजमेर जिले में नकली डीजल तैयार करने के काले कारोबार का पर्दाफाश हुआ है। मामले में पुलिस ने जयपुर जिले और अजमेर में तीन जगहों पर छापामारी कर एक टैंकर ड्राइवर समेत आठ जनों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दिल्ली मुंबई नेशनल हाइवे पर बना रखे गिरोह के ठिकानों से करीब 1.30 लाख लीटर डीजल, केमिकल बरामद किया है। इसकी बाजार कीमत करीब 1 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।


इस तरह पुलिस ने बिछाया जाल:


जयपुर रेंज आईजी एस सेंगाथिर ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि जयपुर में 22 गोदाम निवासी देवीलाल रोज, अजमेर में सर्वेश्वर ऑटो इंडिया प्राइवेट इंडिया पर्बतपुरा के मालिक सोमानी, जयपुर में ज्योति नगर निवासी देवेंद्र अग्रवाल और पत्रकार काॅलोनी मानसरोवर निवासी नीरज तिवाड़ी मिलकर नकली डीजल बनाने का कारोबार कर रहे है।


यह भी शिकायत मिली कि ये लोग सरकार को टैक्स भी नहीं भर रहे थे। साथ ही, नकली डीजल बाजार में सप्लाई कर आम जनता से भी धोखा कर रहे थे। गहन पड़ताल में सामने आया कि ये गैंग ओमान और सऊदी अरब से कच्चा माल (सी 9, एमटीओ तारपीन ऑयल, यलो और अन्य सामान) गुजरात बंदरगाह पर मंगवाते है। यहां से सीधे जयपुर के विश्वकर्मा और अजमेर के नसीराबाद में दिल्ली मुंबई हाइवे पर बना रखे अपने ठिकानों पर मिलावटी डीजल बनाने के लिए ले जाते है। तब जयपुर जिले में गैंग को दबोचने के लिए जयपुर कमिश्नरेट, जयपुर ग्रामीण, दौसा पुलिस की स्पेशल टीम गठित की।


सबसे पहले जयपुर से नकली डीजल लेकर रवाना हुए टैंकर चालक को पकड़ा:


आईजी सेंगाथिर के मुताबिक सोमवार 28 दिसंबर को सूचना मिली कि जयपुर से एक टैंकर मिलावटी डीजल की सप्लाई करने नसीराबाद की तरफ रवाना हुआ है। तब जिले में अजमेर हाइवे पर दूदू के पास नाकाबंदी करवाकर टैंकर को रुकवाया गया। इसमें 20 हजार लीटर नकली डीजल भरा हुआ था। पुलिस ने नागौर के डीडवाना निवासी टैंकर चालक महबूब अली को पकड़कर पूछताछ की। तब उसने बताया कि वह वीकेआई में देवीलाल व देवेंद्र अग्रवाल के प्लांट से तैयार करवाकर अजमेर के नसीराबाद के लवेरा में दीपक मोटर गैराज लेकर जा रहा है।


जयपुर में वीकेआई में दो जगह व अजमेर में एक जगह दबिश देकर 7 लोग पकड़े:


तब जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने वीकेआई में प्लॉट नंबर डी 17 व डी 52-53 जैसल्या हनुमान नगर स्थित देवेंद्र व देवीलाल के प्लांट पर दबिश दी। यहां से पुलिस ने आरोपी अजीत तंवर (24) निवासी नीमकाथाना, सीकर, शाकिर (23) निवासी झूले वालों की गली, चांदपोल बाजार जयपुर, मनोज गोस्वामी (26) निवासी गांव कालियासर, मलसीसर झुंझुनूं, और रामकिशन विश्नोई (31) निवासी चौहटन, बाड़मेर को गिरफ्तार कर लिया।


इसी तरह, अजमेर जिले में नसीराबाद से पहले लवेरा गांव के पास नेशनल हाइवे 48 पर दीपक मोटर गैराज पर छापा मारकर पुलिस ने तरुछाया नगर, टोंक रोड जयपुर निवासी सौरभ जैन, रामनगरिया जगतपुरा जयपुर निवासी रामेश्वर उर्फ रिंकू खंडेलवाल और यूपी में आगरा निवासी जवाहर सिंह को गिरफ्तार कर लिया। ये लोग डीजल में मिलावट कर नकली डीजल बना रहे थे। जबकि गैंग के मुख्य सरगना और मालिक फरार चल रहे है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER