Indian Air Force / आज वायुसेना में शामिल होगा C-295 एयरक्राफ्ट, सेना की ताकत होगी और ज्यादा- यहां जानें खासियत

Zoom News : Sep 25, 2023, 10:30 AM
Indian Air Force: भारतीय वायुसेना की ताकत डबल होने वाली है। आज वायुसेना का पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट औपचारिक तौर पर वायुसेना में शामिल कर लिया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर एक समारोह में ये विमान एयरफोर्स को सौपेंगे। इसके साथ ही राजनाथ सिंह आज भारत ड्रोन शक्ति 2023 का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

पहला प्रोग्राम सी-295 को औपचारिक रूप से एयरफोर्स में शामिल करने का है। ये विमान स्पेन से 6 हजार 854 किलोमीटर की दूरी तय करके 20 सितंबर को ही वडोदरा में पहुंच चुका है। आज ये एयरक्राफ्ट वडोदरा से उड़ान भरके हिंडन एयरबेस पर पहुंचेगा। इस एयरक्राफ्ट की सबसे खास बात ये है कि एयरक्राफ्ट एक किलोमीटर से भी छोटे रनवे से उड़ान भर सकता है। जबकि लैंडिग के लिए तो इसे केवल 420 मीटर का रनवे ही चाहिए। इसका मतलब ये है कि अभी दुर्गम पहाड़ी इलाकों और आयलैंड पर भी एयरफोर्स सीधे सैनिकों को उतार पाएगी।

भारत की एविएशेन इंडस्ट्री में आएगा बड़ा बदलाव

ये विमान आत्मनिर्भर भारत की पहचान बनने जा रहा है। अभी तक इस विमान को कंपनी एयरबस बनाती है लेकिन अब इसे भारत में ही बनाया जाएगा। सरकार ने दो साल पहले 21 हजार 935 करोड़ रुपए में 56 सी-295 एयरक्राफ्ट खरीदने का समझौता एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी के साथ किया था। इनमें से 16 विमान स्पेन से आने हैं, जबकि 17वां विमान खुद देश में बनाया जाएगा। इस विमान को भारत में बनाने के लिए एयरबस और टाटा के बीच समझौता हो चुका है।

पिछले साल 31 अक्टूबर को अपने वडोदरा दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। वडोदरा में एयरबस के साथ साझेदारी में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने जो सेटअप तैयार किया है, उसमें 40 विमान बनाए जाएंगे। जबकि एयरबस स्पेन में अपने सेटअप से 16 तैयार विमान भारत को सप्लाई करेगा। उम्मीद की जा रही है कि साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे।  जानकारों का मानना है कि इस प्रोजेक्ट से भारत की एविएशेन इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव आने वाला है।

सी-295 को लेकर कुछ जरूरी प्वाइंटर्स- 

56 सी-295 एयरक्राफ्ट की कीमत 21,935 करोड़ रुपए 

एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी 16 विमान बनाएगी

40 विमान टाटा और एयरबस मिलकर बनाएंगे

31 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के प्लांट में बनेंगे विमान

साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER