देश / लॉकडाउन में ATM से नहीं निकाल सकते कैश! होम डिलिवरी करेगा बैंक

AajTak : Mar 25, 2020, 02:57 PM
दिल्ली:  देशभर में कोरोना वायरस की वजह से 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि आप इस दौरान घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में छूट दी गई है।

इनमें से एक परिस्थिति एटीएम से कैश निकालने की है। लेकिन अगर आपके घर से एटीएम मशीन काफी दूर है तो आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए घर बैठे कैश मंगा सकते हैं।

दरअसल, देश के अधिकतर बैंक कुछ शर्तों के साथ कैश की होम डिलिवरी करते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक अकाउंट में रकम हो। ये सुविधा देने वाले बैंकों में एसबीआई के अलावा निजी क्षेत्र के लगभग सभी बड़े बैंक शामिल हैं।

-एसबीआई डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है। इसका शुल्क 100 रुपये है।

-इसी तरह एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है। इसकी सीमा पांच से 25 हजार रुपये तक हो सकती है। इसके लिए कुछ चार्ज भी देना होगा।

- आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को कैश डिलिवरी के लिए Bank@homeservice लॉगइन करना होगा या कस्टमरकेयर पर फोन करके भी सुविधा से जुड़ सकते हैं।

-इसी तरह एक्सिस बैंक भी डोरस्टेप कैश की सुविधा देता है। अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर https://www।axisbank।com/bank-smart/doorstep-banking/doorstep-banking क्लिक करना होगा।

-इसके अलावा बैंक या कई कंपनियां घर बैठे लोन की सुविधा भी देते हैं। इसके लिए ऐप या बैंक की वेबसाइट पर जाकर जानकारी लेनी होगी।

हालांकि, आरबीआई की ओर से लोगों से डिजिटल ट्रांजेक्शन की अपील की गई है। दरअसल, कैश से कोरोना वायरस के फैलाव की आशंका जाहिर की जा रही है। यही वजह है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दिया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER