CBSE Board 10th Result 2021 Date / इस डेट को जारी होंगे CBSE 10वीं के रिजल्‍ट, बोर्ड ने की घोषणा

Zoom News : May 02, 2021, 07:25 AM
CBSE Board 10th Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार 01 मई को घोषणा की कि कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जून माह के तीसरे महीने में घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि छात्रों के स्‍कोर की गणना करने के लिए एक नई स्‍कीम तैयार की गई है। देश में महामारी की स्थिति के कारण इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बोर्ड ने स्कूलों से 11 जून तक इंटरनल मार्किंग के स्‍कोर अपलोड करने के लिए भी कहा है।

छात्रों के स्‍कोरकार्ड बनाने के लिए बोर्ड ने एक टैबुलेशन पॉलिसी भी तैयार की है। इस पॉलिसी के अनुसार, छात्रों को 20 नंबर फाइनल इंटरनल मार्किंग के आधार पर मिलेंगे जबकि 80 नंबर पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। रद्द हुई परीक्षाओं के स्‍कोर टैबुलेशन पॉलिसी के आधार पर बनेंगे।

CBSE परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा, "स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए स्‍कोर छात्रों के पिछले रिकॉर्ड के अनुसार ही हों। स्कूलों को फाइनल रिजल्‍ट के लिए प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति का गठन करना होगा।" उन्होंने कहा कि मूल्यांकन के लिए अनुचित और पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER