परिणाम / सीबीएसई ने 10वीं क्लास के नतीजे घोषित किए

Zoom News : Aug 03, 2021, 01:20 PM
CBSE Class 10th Result Date and [email protected]: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं के परिणाम आज (मंगलवार) जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही सीबीएसई 10वीं के छात्रों के रिजल्ट का लंबा इंतजार भी अब खत्म हो गया है. आधिकारिक वेबसाइट्स पर सीबीएसई 10वीं के परिणाम आज यानी 03 अगस्त को दोपहर 12 बजे जारी कर दिए गए. सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में इस साल  99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

इस साल भी जारी नहीं की गई मेरिट लिस्ट 

इस साल कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी, जिसके बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर रिजल्ट तैयार किए गए हैं. ऐसे में इस साल भी बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. वहीं, रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा.

पिछले 3 साल की परफॉर्मेंस के आधार पर दिए गए मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए हैं. जिसमें पिछले 3 साल में छात्रों के स्कूल के सबसे बेहतर नतीजे वाले साल को आधार वर्ष (रेफरेंस ईयर) माना गया. रेफरेंस ईयर में सभी छात्रों के औसत अंक के हिसाब से इस बार का रिजल्ट तैयार किया गया है.

इस फॉर्मूले से जोड़े गए 100 अंक

20 अंक - इंटरनल असेसमेंट

10 अंक - यूनिट टेस्ट/पीरियोडिक टेस्ट

30 अंक - मिडटर्म/ हाफ ईयरली टेस्ट

40 अंक - प्री-बोर्ड एक्जामिनेशन

जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वो परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव लिंक के जरिए स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से परिणाम चेक कर सकते हैं.

CBSE Board Result Websites: इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

> cbse.gov.in

> cbseresults.nic.in

How to Check CBSE 10th Result: रिजल्ट चेक करने का तरीका

> सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जाएं. 

> 10वीं रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

> रोल नंबर एवं मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट करें.

> 10वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर आपके सामने होगा. 

> जिसे डाउनलोड कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER