देश / केंद्र ने एमएसपी पर समिति बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा से मांगे 5 नाम

Zoom News : Dec 01, 2021, 08:26 AM
Govt To Talk With Farmers On MSP: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एमएसपी (MSP) समेत कई मुद्दों पर कमेटी बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा से पांच नाम मांगे हैं. सरकार किसान संगठनों के साथ एमएसपी को लेकर चर्चा करेगी. सूत्रों का कहना है कि किसान संगठन जल्द अपना आंदोलन खत्म कर सकते हैं. सूत्रों ने बताया है कि किसान संगठन सबकी सहमति से 4 दिसंबर को आंदोलन खत्म करने की तारीख दे सकते हैं.

किसान नेता दर्शन पाल ने सरकार के नाम मांगने के बाद बताया कि केंद्र ने एमएसपी और अन्यू मुद्दों पर कमेटी बनाने के लिए पांच नाम मांगे हैं. उन्होने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा 4 दिसंबर की बैठक में नामों को तय करेगा.

कल हरियाणा सरकार के साथ किसानों की बैठक

हरियाणा सरकार किसानों के साथ कल यानी बुधवार को बैठक करेगी. इस दौरान सरकार किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों को वापस लेने पर चर्चा करेगी. बता दें कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी किसानों पर दर्ज हुए केसों की लिस्ट मांगी है.

किसान संगठनों की क्या मांगें हैं?

कृषि कानूनों की वापसी के बाद भी किसान संगठन दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं. किसान संगठनों की मांग है कि सरकार एमएसपी गारंटी का कानून बनाए, किसानों पर दर्ज केस वापस ले, जिन किसानों की आंदोलन के दौरान मौत हुई है उन्हें मुआवज़ा दिया जाए. इसके अलावा लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता और गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग भी किसान संगठन कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER